ब्रिटेन-आयरलैंड पेश करेंगे 2030 फीफा वर्ल्ड मेजबानी की दावेदारी

UK-Ireland to present 2030 FIFA World Cup hosting claim
UK-Ireland to present 2030 FIFA World Cup hosting claim

लंदन। ब्रिटेन और आयरलैंड वर्ष 2030 में होने वाले फीफा विश्वकप की मेज़बानी के लिये संयुक्त रूप से दावेदारी पेश करेंगे। स्थानीय फुटबाल अधिकारियों ने इस खबर की पुष्टि की है। सरकार का समर्थन रहा तो आयरलैंड और ब्रिटेन दोनों फुटबाल संघ मिलकर 2030 फीफा विश्वकप की मेजबानी के लिये संयुक्त दावेदारी पेश करेंगे।

मीडिया के अनुसार संयुक्त मेज़बानी की स्थिति में मैच इंग्लिश शहरों के साथ कार्डिफ, ग्लास्गो और डबलिन में आयोजित किये जाएंगे। फरवरी में चिली ने घोषणा की थी कि वह अर्जेंटीना, उरूग्वे और पैराग्वे के साथ मिलकर संयुक्त मेज़बानी के लिये दावेदारी पेश करेगा। सितंबर में इक्वाडोर ने पेरू और कोलंबिया से भी संयुक्त मेज़बानी की दावेदारी के लिये सुझाव दिया था। नवंबर में स्पेन और पुर्तगाल ने भी मोरक्को के साथ मिलकर संयुक्त मेज़बानी पर विचार के लिये कहा था।

वर्ष 2022 में फीफा विश्वकप की मेज़बानी के लिये प्रक्रिया शुरू होगी और वर्ष 2024 में मेज़बानी के विजेता राष्ट्र की घोषणा की जाएगी। वर्ष 2022 फीफा विश्वकप कतर में आयोजित होगा जबकि 2026 विश्वकप संस्करण की मेज़बानी अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की संयुक्त रूप से करेंगे।