ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

लंदन। ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पदभार ग्रहण के साथ ही मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए अपने प्रमुख सहयोगियों को शीर्ष पद से नवाजा है। ऋषि सनक का समर्थन करने वालों में से कोई भी उनके मंत्रिमंडल में नहीं होगा।

ट्रस ने क्वासी क्वार्टेंग को चांसलर, जेम्स क्लीवरली को विदेश मंत्री और सुएला ब्रेवरमैन को प्रीति पटेल की जगह गृहमंत्री बनाया गया है। उन्होंने अपने सबसे करीबी मित्रों में से एक थेरेसी कॉफ़ी को स्वास्थ्य मंत्री और उप प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

नया मंत्रिमंडल बुधवार को बाद में प्रधानमंत्री के पहली बैठक करेगा। ट्रस के प्रेस सचिव ने कहा कि यह परिवर्तन टोरी पार्टी को एकजुट करेगा और उन्होंने पांच प्रतिद्वंद्वियों को महत्वपूर्ण भूमिकाएं दिए जाने का इशारा किया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ फोन पर बात की। उसके बाद उन्होंने अमरीका के प्रधानमंत्री जो बाइडेन के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को बाल्मोरल में आयोजित एक समारोह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ट्रस को ब्रिटेन का 56वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया।