भारत के इन मंदिरों में मिलता हैं अनोखा प्रसाद

Unique temples found in these temples of India
Unique temples found in these temples of India

हिन्दू धर्म में तो मंदिरों का बहुत बड़ा महत्व हैं। हिन्दू धर्म में मंदिरों में लगे भोग और प्रसाद के लिए तो भक्तों का ताता लगा रहता हैं। लेकिन भारत में कुछ ऐसे मंदिर हैं जो कि अपने अनोखे प्रसाद के लिए भी जाने जाते हैं। आइये बताते हैं आपको इन मंदिरों और अनके अनोखे प्रसाद के बारे में…

चाइनीज काली मंदिर, कोलकाता

कोलकाता के चाइनीज काली मंदिर में ना सिर्फ माता को नूडल्स का भोग लगाया जाता है बल्कि यहां आनेवाले भक्तों को भी प्रसाद में नूडल्स बांटे जाते हैं।

करणी माता मंदिर, बीकानेर

राजस्थान के बीकानेर में स्थित यह मंदिर चूहों वाला मंदिर और करणी माता। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है की यहाँ चूहों का जूठा प्रसाद भक्तों को दिया जाता है।

Video:HOT NEWS UPDATE : आखिर क्या है इस बस में की यह गाय हमेशा इसके सामने आ जाती है || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

जगन्नाथ मंदिर,  पुरी

उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर में भोग के रुप में छप्पन प्रकार के व्यंजन चढ़ाए जाते हैं। इस मंदिर के प्रसाद को ग्रहण करके आपके पेट के साथ-साथ आपकी आत्मा भी तृप्त हो जाएगी।

थ्रिसुर महादेव मंदिर, केरल

केरल के थ्रिसुर महादेव मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तों को खाने की सामग्री की बजाए ब्रोशर्स, सीडी-डीवीडी और टैक्स्ट बुक्स वितरित की जाती हैं।

 

Video:HOT NEWS UPDATE : लड़की ने ऐसा क्या बोला की लड़का उसके पास से ही चला गया || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

 काल भैरव मंदिर, उज्जैन

उज्जैन के काल भैरव मंदिर में भैरव बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है और प्रसाद के रुप में शराब दिया जाता है। इस मंदिर में प्रसाद लेने के लिए महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की भीड़ उमड़ती है।

बालसुब्रमणिया मंदिर, अलेप्पी 

बालामुरुगन भगवान को चॉकलेट बहुत प्रिय है। इसलिए यहां भगवान को प्रसाद के रूप में चॉकलेट ही अर्पित की जाती है और चॉकलेट का ही प्रसाद वितरित किया जाता है।

गोगामेंधी मंदिर, राजस्थान

राजस्थान के गोगामेंधी मंदिर में प्याज और मसूर की दाल का प्रसाद भक्तों में बांटा जाता है। यहां आनेवाले भक्त प्रसाद के रुप में मिले प्याज को घर में सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो