भारत के अनोखे गाँव जो अपनी सभ्यता के लिए जाने जातें है

Unique villages of India which are known for their civilization

Unique villages of India which are known for their civilization

कहा जाता है की भारत का ह्रदय गाँवों में बसता हैं क्योकि देश से जुडी संस्कृती, कला के नज़ारे गाँवों में ही देखने को मिलते हैं। भारत की अधिकांश जानता गावों में ही रहती हैं। उनमें से भी कुछ गाँव ऐसे हैं जो कि अपने अनोखे अंदाज या विशेषता के लिए जाने जाते हैं। आज हम बताते हैं आपको उन गावों के बारे में जो अपनी विशेषता के लिए जाने जाते हैं…

* मट्टूर :

इस गांव का हर शख्स संस्कृत भाषा में बात करता है। फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा। यहां के लोग वैदिक जिंदगी जीते हैं। इस गांव को संस्कृत गांव भी कहा जाता है। यहां की पाठशाला में बच्चे पांच साल में भाषा का अध्यन करते हैं।

* झांझड़ा हसनपुर :

यह गांव लोहारू थाना के अंतर्गत आता हैं। इस गांव के लोग पिछले 14 साल के दौरान कभी थाने नहीं गए। यहां के लोगो का मानना हैं कि थाने में जाने के बाद न केवल भाईचारा बिगड़ेगा बल्कि कोर्ट-कचहरी के चक्कर में आर्थिक नुकसान भी होगा।

Video:HOT NEWS UPDATE : SALMAN KHAN आखिर किस बात पर भिड़े ARIJIT SINGH से || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

* धोकड़ा :

यहां के लोग कभी दूध या उससे बनने वाली चीज़ो को बेचते नही हैं बल्कि उन लोगों को मुफ्त में दे देते हैं जिनके पास गाय या भैंस नहीं हैं। श्वेत क्रांति के लिए प्रसिद्ध ये गाँव दूध दही ऐसे ही बाँट देता है, यहां पर रहने वाले एक पुजारी बताते हैं की उन्हें महीने में करीब 7,500 रुपए का दूध गाँव से मुफ्त में मिलता है।

 

* शनि शिन्ग्नापुर :

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के नेवासा तालुके में शनि शिन्ग्नापुर भारत का एक ऐसा गाँव है जहाँ लोगों के घर में एक भी दरवाजा नही है यहाँ तक की लोगों की दुकानों में भी दरवाजे नही हैं, यहाँ पर कोई भी अपनी बहुमूल्य चीजों को ताले चाबी में बंद करके नहीं रखता फिर भी गाँव में आज तक कभी कोई चोरी नही हुई।

Video:HOT NEWS- देखिये TV एक्ट्रेस नेहा पेंडसे का HOT पोल डांस

* मलाणा :

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के अति दुर्गम इलाके में स्तिथ है मलाणा गाँव। इसे आप भारत का सबसे रहस्यमयी गाँव कह सकते है। यहाँ के निवासी खुद को सिकंदर के सैनिकों का वंशज मानते हैं। यहां पर भारतीय क़ानून नहीं चलते है यहाँ की अपनी संसद है जो सारे फैसले करती है। मलाणा भारत का इकलौता गांव है जहाँ मुग़ल सम्राट अकबर की पूजा की जाती है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो