यूपी बोर्ड परीक्षा : हाईस्कूल में अंजली और इंटरमीडिएट में रजनीश एवं आकाश ने किया टाप

इलाहाबाद। विश्व के सबसे बडे बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा में इलाहाबाद की अंजली वर्मा ने टाप किया है वहीं इंटरमीडिएट में फतेहपुर के रजनीश शुक्ल और बाराबंकी के आकाश मौर्य संयुक्त रूप से समूचे राज्य में अव्वल रहे हैं।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं बोर्ड के सभापति डॉ अवधेश नरेश शर्मा ने रविवार को बताया कि बोर्ड के हाईस्कूल के सम्पूर्ण परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 75.16 एवं इन्टरमीड़िएट का उत्तीर्ण प्रतिशत 72.43 रहा।

शर्मा ने कहा कि इस बार टाप टेन में हाईस्कूल में इलाहाबाद में बृज बिहारी शाही इन्टर कालेज शिवकुटी की अंजली वर्मा ने 96.33 फीसदी अंक हासिल कर प्रदेश में टॉप किया है। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में फतेहपुर के गोपालगंज स्थित सर्वोदय इंटर कालेज के रजनीश शुक्ला और बाराबंकी के लाखपरबाग के साई इन्टर कालेज के आकाश मौर्य ने 93.20 प्रतिशत अंक हासिल कर संयुक्त रूप से प्रदेश में टाप किया है।

उन्होंने बताया कि अंजली वर्मा को 600 में से 578 अंक प्राप्त हुए हैं जबकि रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्य को 500 में से 466 अंक प्राप्त हुए हैं। हाईस्कूल में टॉप टेन में फतेहपुर के विकास वीएमआईसी चौक जहानाबाद की यशस्वी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इनका प्रतिशत 94.50 है। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में गाजीपुर की लार्ड्सकान्वेन्ट जीआइसी तुलसीसागर की अनन्या राय ने 500 में से 463 हासिल किया है और इनका प्रतिशत 92.60 है।

हाईस्कूल में टाप टेन में तीसरे नम्बर पर सीतापुर के महमूदाबाद के सीताबाल वीएम इंटरकालेज के विनय कुमार वर्मा और गोण्डा के कुकनागरग्रांट के एमपीएसके इंटर कालेज के शनी वर्मा को 600 में से 565 अंक मिले हैं। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में मुरादबाद बिलारी के डा डीपीएसवीएम इंटर कालेज के अभिषेक कुमार बाराबंकी के लखपराबाग श्रीसाई इन्टर कालेज के अजीत पटेल ने 500 में से 461 अंक हासिल किए हैं।

हाईस्कूल में प्रदेश में टाॅप टेन में चौथा स्थान हासिल करने वाले बाराबंकी के महारानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल इंटर कालेज की ईशानी यादव और लखपरबाघ के श्रीसाई इंटरकालेज के हृतिक वर्मा ने क्रमश: 600 में से 564 अंक प्राप्त किए। दोनों का 94 प्रतिशत है। पांचवें स्थान पर एक लडकी समेत चार छात्र है।

सीतापुर महमूदाबाद के सीता बाल वीएम इंटर कालेज के अनमोल कुमार, कानपुर अर्रा 782 शिवाजी इंटर कालेज के अभिषेक वर्मा, इलाहाबाद कोरांव के एसपी इंटरकालेज सिकारो के प्रांजल सिंह और बरारबंकी के लखपरबाघ श्रीसांई इंटर कालेज की आकांक्षा वर्मा ने 93़ 83 प्रतिशत 600 में से 563 अंक हासिल किये हैं।

टाॅप टेन में छठवें स्थान पर दो लडकियां समेत पांच छात्र हैं। सहारानपुर के बाबा लाल दास रोड स्थित एसपीएम एसवीएम इंटर कालेज की दिव्या, लखनऊ राजाजीपुरम के पी सी ब्लाक लखनऊ के अलमाश खान, कानपुर के बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कालेज के उत्कर्ष यादव, फतेहपुर के सीवीआपी रोड रानी कालोनी विद्या इंटर कालेज की सौम्या सिंह, किसुनदासपुर के अरूण पब्लिक इंटर कालेज के रिशु यादव ने 600 में 562 अंक हासिल किए हैं। इनका प्रतिशत 93.67 है।

इसी प्रकार सातवां स्थान हासिल करने वाले एक छात्रा और सात छात्र हैं। शामली के सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की गरिमा गोयल, कानपुर के केशव नगर स्थित एसवीएम हायर सेकेन्डरी स्कूल के अनिकेत अग्रहरि, कानपुर देहात स्थित पीडीडीयूएसएसएम इंटर कालेज आंनद कुमार, कानपुर देहात बी ए एजुकेशन सेन्टर एकेबी अनुज तिवारी, बाराबंकी के श्रीसाई इंटर कालेज लखपरबाग नलिन सिंह, यंग स्ट्रमी एकेडमी के आलोक मिश्र और श्रीसाई इन्टर कालेज जैदपुर के प्रभाकरन सिद्धार्थ, अम्बेडकरनगर के एवीएम इंटरकालेज एस नगर खेवार के लवली दुबे ने 600 में 561 अंक प्राप्त किये हैं और इनका प्रतिशत 93.50 है।

टाप टेन में आठवां स्थान पाने वाले पांच छात्राओं समेत कुल 13 छात्र हैं। हापुड़ के टैगोर एसएस इन्टर कालेज के ही सिद्धार्थ वर्मा और काजल शर्मा और पिलखुआ हापुड़ के वीआइपी इंटर कालेज प्रियांशु अग्रवाल, मुरादाबाद बिलारी के डॉ डीपीएसवीएम इंटर कालेज सचिन यादव, महमूदाबाद सीतापुर के सीता बाल वीएम इंटरकालेज लवकुश वर्मा, कानपुर के कल्याणपुर स्थित माडल इंटर कालेज अभिजीत सिंह कुशवाहा, जीआईसी संदवा के चन्द्रिा प्रतापगढ के आकाश द्विवेदी, बाराबंकी के महारानी लक्ष्मीबाई मेमेारियल इंटर कालेज के नीलम वर्मा, बाराबंकी के लखपरबाग श्रीसाई इन्टर कालेज के आनंद राज शाहू, प्रतिभा एसएन इन्टर कालेज नरैनी के दिनेश चौहान, सरस्वती विद्यामन्दिर मालवीयनगर गोण्डा के मोहित कुमार सिंह, मऊ के एस देबी इन्टर कालेज मधुबन की गरिमा यादव, और वाराणसी सारनाथ के बी एस इन्टर कालेज पैगम्बरपुर के वैष्ण्वी केसरी को 600 में 560 अंक मिले हैं और इनके प्रतिशत 93.33 है।

नौंवा स्थान पाने वाले कुल 14 छात्रों में आठ छात्रा हैं। वीआईपी इन्टर कालेज पिलखुआ हापुण हर्षिता, सीतापुर के महमूदाबाद के सीता बाल वीएम इन्टर कालेज के अभिषेक जायसवाल, आंकारेश्वर एसवी इंटरकालेज जवाहरनगर कानपुर की यशी गुप्ता, शिवाजी इंटरकालेज 782 अर्रा कानुपर के राखी वर्मा, एसवी इन्टर कालेज सिकराओं इलाहाबाद कें अंकिता सिंह, राधानगर फतेहपुर के जय मां एस जी इंटर कालेज के अंशिका तिवारी, निराला नगर फैजाबाद के ओपीएस इटरमीडिएट इंटर कालेज के रिशिका, महारानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल और वारिश चिल्ड्रेन एकेडमी बाराबंकी के अनुराग मौर्य और विश्वास रस्तोगी, राम जनता इंटरकालेज बरियावा अम्बेडकरनगर नीलेश विश्वकर्मा, पीटी आरएनएस इंटरकालेज तरबगंज गोण्डा के शालिनी द्विवेदी, आरपीएचएस के बजापरा शिशवा बाजार महराजगंज प्रिंस विश्वकर्मा, अरूण पब्लिक इंटर कालेज किशुनदासपुर अमृत चौरसिया और एचबीएमएमपी इटर कालेज पंती रोड मधुबन मऊ आरती माल को 600 में से 559 अंक मिले हैं और इनका प्रतिशत 93.17 है।

टाप टेन में दसवां स्थान पाने वालों में पांच छात्रों में दो छात्राए हैं। वीआईपी इंटर कालेज पिलखुआ हापुण के सिमरन तोमर, डीडीएसवीएम इंटरकालेज चंदौसी मार्ग बदायूं के ध्रुव परमार और केशव, कानपुरनगर अनुभव इंटरकालेज मुरलीपुर बार के दीपक पाल और एस देवी इंटरकालेज क मधुवन मऊ की आरती यादवने 600 में 558 अंक प्राप्त किए जिनके 93 प्रतिशत अंक हैं।

इंटरमीडिएट में चौथी रैंक पाने वालों में बुलंदशहर के वीएसवीएम इंटर कालेज बुलंदशहर के प्रतीक चौधरी, ओंकारेश्वर एसवी इंटर कालेज कानपुर के शुभम दीक्षित को 500 में से 460 अंक मिले हैं। पांचवे स्थान पर चार छात्रों में दो लडकियां हैं। लखनऊ के राजाजीपुरम के एसकेडी एकेउमी कीर्ति सिंह, लखनऊ पी सी ब्लाक राजजीपुरम की अंकुश सोनकर, जीएस मन्दिर आजाद नगर इंटर कालेज कानुपर वेदांसी दीक्षित, महारानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल इटरकालेज बाराबंकी की रोली गौतम, झांसी के भानी देवी गोयल एसवीएससी के अभय अग्रवाल, आदर्श शिक्षा निकेतन बांदा के अभिषेक शुक्ल और वीवीएसवीएम इंटर कालेज करवी चित्रकूट के उमा दत्त पटेल, विकास अीएम इंटर कालेज चौक जहानाबाद फतेहपुर की पारूल को 500 में से 458 अंक मिले हैं।

सातवां स्थान पाने वाले कुल पांच छात्रों में दो लडकियां हें। एसवीएम इंटरकालेज शामली के शिवम कुमार संगल, डा वीपीएसवीएम इंटर कालेज बिलारी मोरादाबाद के सचिन चौधरी, लखनऊ पी सी ब्लाक राजीजपुरम के आरिशा पाठक, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन कानुपर के सूर्यांस प्रताप सिंह, मां रामरी उदयभानसिंह इंटरकालेज फतेहपुर की शाक्छी सिंह को 500 में से 457 अंक मिले हैं। इसी प्रकार आठवां स्थान पाने वाले तीन छात्रों में एक लडकी है। एस सिंह कान्वेन्ट इटर कालेज महमूदाबाद सीतापुर की सरिता देवी, श्री राधा कृष्णा इटर कालेज औराया के आर्या त्रिपाठी, इलाहाबाद के एसवीएम इंटरकालेज चकदौदनगर नैनी के अजय कुमार को 500 में 456 अंक मिले हैं।

नौंवा स्थान हासिल करने वाले दस छात्रों में दो बालिकायें हैं। एस एस इटरकालेज मवाना के सुशांत सिंह, पब्लिक इंटर कालेज पैटी मडुआकंठ मुरादाबाद मोहममद आजम, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन कानपुर के प्रकाश वार्मा, रिषभ सोनकर, और श्याम द्विवेदी, ओंकारेश्वर एसवीसी इंटर कालेज कानपुर के आकाश शुक्ल, परितोष इंटरकालेज कानपुर के दिव्यांशु गुप्ता, एसवीएम इंटरकालेज रघुवंशपुरम फतेहपुर पायल अवस्थी और उपासना, सरस्वती वी एम इन्टर कालेज कादीपुर सुल्तानपुर के अमन मोडनवाल, जयबजरंग इंटर कालेज अम्तबेउकर नगर के अनिमेश ने 500 में 455 अंक हासिल किये हैं।

प्रदेश में टाप टेन में दसवां स्थान हासिल करने वाले आठ छात्रों में तीन छात्रा है। किशोरी रमन गर्ल्स इंटर कालेज मथुरा अमीशा शर्मा, एसवीएमपीवी गर्ल्स इंटर कालेज हरदोई श्रद्धा सिंह गौर, एसवीएम इटरकालेज पूरनदास नगर उन्नाव रवि शंकर तिवारी, बीएनएसडी यािक्षा निकेतन कानपुर हितेश विश्नोई, चौं चरण सिंह इंटर कालेज यशवंत नगर इटावा सम्भवी चौहान, विकास वीएम इंटर कालेज चौक जहानाबाद फतेहपुर प्रशांत कुमार और खुशी ओमर तथा जे डी जे बी इंटर कालेज खेमपुर अमबेउकरनगर के शक्ति सिंह को 500 में 454 अंक हासिल हुए हैं।

RESULT यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी : यूं देखें अपना परिणाम

UP Board का रिजल्ट हुआ घोषित , परिणाम जानने के लिए यहाँ क्लिक करे