राहुल गांधी के ‘रेप’ वाले बयान पर लोकसभा में जमकर हंगामा

Uproar in the Lok Sabha over Rahul Gandhi statement of 'rape'
Uproar in the Lok Sabha over Rahul Gandhi statement of ‘rape’

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मेक इन इंडिया की जगह ‘रेप इन इंडिया’ वाले बयान पर आज लोकसभा में जबरदस्त हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद हमले में शहीद पुलिसकर्मियों और कर्मचारियों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद भाजपा के सदस्य अपनी सीटों से खड़े होकर गांधी के रेप इन इंडिया वाले बयान पर हंगामा शुरू कर दिया। भाजपा के सदस्यों ने गांधी से सदन में आकर माफी मांगने की मांग करने लगे।

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी बड़े राजनीतिक दल के नेता ने देश की नारियों के लिए इस तरह के शर्मनाक बयान दिये हैं।

उन्होंने राहुल गांधी के बयान की निंदा करते हुए कहा कि वह रेप को राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या वह चाहते हैं कि महिलाओं के साथ रेप हो? इस दौरान भाजपा की तमाम महिला सदस्य अपनी सीट के निकट खड़ी हो गईं और ‘राहुल गांधी माफी मांगो’ के नारे लगाने लगीं।

संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गांधी ने के बयान की निंदा करते हुए कहा कि महिलाओं के लिए अपमानजनक शब्दों के प्रयोग के लिए उन्हें सदन में आकर माफी मांगनी चाहिए।

संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा हमारी सरकार मेक इन इंडिया के तहत देश का विकास करना चाह रही है लेकिन राहुल गांधी को क्या हो गया? गांधी ने भारतीय महिलाओं को क्या समझ रखा है, उनको जवाब देना चाहिए। भाजपा की लॉकेट चटर्जी तथा संजय जायसवाल ने भी राहुल के बयान की निंदा करते हुए उनसे माफी मांगने की मांग की।

द्रमुक की एम कनिमोझी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने उनका और सुले का नाम लिया कि हम इसका जवाब दें… मैं कहना चाहती हूं कि यह बयान सदन के बाहर दिया गया है… प्रधानमंत्री ने हमेशा मेक इन इंडिया कहा है… हम इसका सम्मान करते हैं… हम चाहते हैं कि वस्तुएं भारत में बनें… लेकिन इस देश में क्या हो रहा है…. यही राहुल गांधी ने कहा कि मेक इंडिया नहीं हो रहा है, देश में महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहे हैं।

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी और अर्जुनराम मेघवाल ने कनिमोझी और सुले से इस मामले में सलाह देने की मांंग की थी। गौरतलब है कि झारखंड की एक जनसभा में राहुल गांधी ने बलात्कार की घटनाओं को लेकर बयान दिया था जिस पर आज सदन में हंगामा हो गया।