लुईस सुआरेज का 100 वें मैच में गोल, उरुग्वे नॉकऑउट में

Uruguay make knockout stage, Saudi Arabia out after 1-0 loss
Uruguay make knockout stage, Saudi Arabia out after 1-0 loss

रॉस्तोव ऑन डॉन। दो बार के पूर्व चैंपियन उरुग्वे ने अपने स्टार खिलाड़ी लुईस सुआरेज के 100 वें मैच में दागे गए गोल की मदद से सऊदी अरब को बुधवार को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप ए से नॉकऑउट दौर में जगह बना ली।

उरूग्वे ने होने पहले मैच में मिस्र को 1-0 से हराया था और अब उसने सऊदी अरब को भी 1-0 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। इस ग्रुप में मेजबान रूस भी लगातार दो मुकाबले जीतकर पहले ही नॉकऑउट दौर में प्रवेश कर चुका है। मिस्र और सऊदी अरब की टीमें अपने अपने दोनों मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं।

दो बार के चैंपियन उरूग्वे ने पहली बार सउदी अरब को हराया है। सउदी अरब ने 2002 में उरूग्वे से दोस्ताना मैच जीता था जबकि 2014 में उनके बीच दोस्ताना मैच ड्रॉ रहा था।

अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए 100 वां मैच खेल रहे सुआरेज ने मैच के 23 वें मिनट में अपनी टीम के लिए मैच विजयी गोल दागा और इसके साथ ही वह तीन अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाले उरुग्वे के पहले खिलाड़ी बन गए।

मैच के 23वें मिनट में मिले कार्नर पर सुआरेज ने गोलकीपर मोहम्मद अल ओवैस की गलती का पूरा फायदा बाएं पैर के हल्के पुश से गेंद को गोल में पहुंचा दिया। कार्नर पर ऊंची आ रही गेंद को क्लियर करने की कोशिश में गोलकीपर बाहर निकल आए लेकिन गेंद तक नहीं पहुंच सके। गेंद पीछे खड़े सुआरेज के पास आई जिन्होंने पहले ही टच में गेंद को गोल की दिशा दे दी। यह गोल अंत में मैच विजयी साबित हुआ।

31 वर्षीय सुआरेज के इस गोल को छोड़ दिया जाए तो उरुग्वे का प्रदर्शन बहुत उत्साह जगाने वाला नहीं था। उरुग्वे और मेजबान रूस के बीच होने वाले आखिरी ग्रुप मैच से इस ग्रुप की विजेता टीम का मुकाबला होगा। ग्रुप ए से उरुग्वे और रूस का दूसरे दौर में ग्रुप बी की टीमों स्पेन, पुर्तगाल या ईरान से मुकाबला हो सकता है।