अमेरिकी वायुसेना प्रमुख ने तेजस में भरी उड़ान

US Air Force chief flies in Tejas
US Air Force chief flies in Tejas

जोधपुर| अमेरिकी वायुसेना प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफीन ने शनिवार को जोधपुर वायुसेना अड्डे से भारत में घरेलू तकनीक से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस से उड़ान भरी। 40 मिनट लंबी उड़ान के दौरान उनके साथ एयर वाइस मार्शल ए.पी. सिंह भी थे।जनरल गोल्डफीन अमेरिका प्रशांत वायुसेना के कमांडर, जनरल टेरेंस ओशौघनेसी के साथ गुरुवार को भारत पहुंचे हैं। उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ावा देना है।उन्हें गुरुवार को साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष, एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ से भी मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय चर्चा की।

हमारे YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करके हमें सहयोग करें CLICK HERE TO SUBSCRIBE

अमेरिकी वायुसेना प्रमुख, एकल सीट, एकल जेट इंजन, और बहुभूमिका वाले स्वदेशी एलसीए में उड़ान भरने वाले पहले विदेशी सेना प्रमुख हैं। तेजस को मिग-21 लड़ाकू विमान के स्थान पर सेवा में लाने की योजना है।जनरल गोल्डफीन ने ट्वीट किया कि वह दोनों वायुसेनाओं के बीच संबंधों को गहरा करने को लेकर उत्सुक हैं।

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा स्वदेशी तकनीक से विकसित और हिन्दुतान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित तेजस चौथी पीढ़ी का विमान है और यह 1,350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है, जिसमें 4,000 किलोग्राम का भार वहन करने की क्षमता है।उल्लेखनीय है कि इसके पहले वर्ष 2017 के नवंबर में सिंगापुर के रक्षामंत्री एनजी इंग हेन ने एक तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो