अमरीका तालिबान के कैबिनेट सदस्यों के ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ से चिंतित

वाशिंगटन। अमरीका ने अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार बनाने वाले आतंकवादी संगठन तालिबान के कई नव-घोषित कैबिनेट सदस्यों की संबद्धता और ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ को लेकर चिंता जताई है।

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने स्पूतनिक को मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हमने गौर किया है कि नामों की घोषित सूची में विशेष रूप से कई ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो तालिबान के सदस्य हैं या उनके करीबी सहयोगी हैं और कोई महिला नहीं है। हम कुछ व्यक्तियों की संबद्धता और ट्रैक रिकॉर्ड से भी चिंतित हैं।

गौरतलब है कि तालिबान ने मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व में कल अपनी कार्यवाहक सरकार के गठन की घोषणा की, जिस पर संयुक्त राष्ट्र ने 2001 से प्रतिबंध लगा रखा है।

अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि जो बिडेन प्रशासन समझता है कि तालिबान कैबिनेट को एक अस्थायी कार्यवाहक सरकार के रूप में पेश किया गया है, लेकिन समूह को उनके कार्यों के आधार पर आंका जाएगा।

अमरीकी अधिकारी ने कहा कि हमने अपनी उम्मीद स्पष्ट कर दी है कि अफगानी लोग एक समावेशी सरकार के हकदार हैं। अमरीका तालिबान को विदेशी नागरिकों और अफगान सहयोगियों को देश छोड़ने के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धताओं पर कायम रखेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि अमरीका ने अपनी यह अपेक्षा दोहरायी भी है कि तालिबान देश को आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह बनने से रोकेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि अफगानिस्तान में मानवीय सहायता की अनुमति दी जाए।