अमरीकी आव्रजन वीसा या ग्रीन कार्ड अब केवल मुंबई में ही मिलेगा

नई दिल्ली। अमरीका के आव्रजन वीसा या ग्रीन कार्ड जारी करने की सुविधा अब केवल मुंबई स्थित अमरीकी महावाणिज्य दूतावास द्वारा दी जाएगी।

अमरीकी दूतावास ने भारत में दिल्ली, मुंबई एवं चेन्नई में आव्रजन वीसा या ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को केवल मुंबई से ही संचालित करने का फैसला किया है, दिल्ली एवं चेन्नई में अब यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

दूतावास की एक उच्चाधिकारी ने गुरुवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अमरीका में स्थायी या दीर्घकालिक प्रवास के लिए ग्रीन कार्ड या आव्रजन वीसा देने की सुविधा कुछ दिनों में मुंबई स्थानांतरित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि मुंबई स्थित महावाणिज्य दूतावास में काफी जगह है और दूसरा कारण सभी देशों में अमरीका एक ही स्थान से आव्रजन वीसा जारी करता है, इसलिए दिल्ली एवं चेन्नई में इस सुविधा को समाप्त करके केवल मुंबई में ही दी जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि अमरीकी दूतावास में वीसा जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है और अब किसी भी वर्ग में वीसा साक्षात्कार के लिए 45 मिनट से अधिक नहीं लगता है जबकि एक वक्त यह अवधि चार से पांच घंटे तक होती थी।

अधिकारी ने संवाददाताओं को वीसा सेक्शन की कार्यप्रणाली का भ्रमण कराया और कहा कि आवेदकों को सभी साक्षात्कार के दौरान सभी जानकारियां सही सही देना चाहिए आैर किसी भी प्रकार से प्रभावित करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

एच1बी वीसा के नियमों में बदलाव से भारतीय नागरिकाें पर संभावित असर के बारे में पूछे जाने पर काउंसल जनरल जॉर्ज एच होगमैन ने कहा कि अभी तक एच1बी वीसा के नियमों एवं प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अभी इस बारे में विचार विमर्श एवं चर्चाएं चल रहीं हैं जिसमें सभी पहलुओं पर बात हो रही है।