तालिबान के काबुल की ओर बढ़ते कदम, अमरीका भेज रहा है 3000 सैनिक

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान समूह के राजधानी काबुल की ओर बढ़ते कदम को देखते हुए अमरीका अपने नागरिकों को बाहर निकालने में सहायता के लिए 3,000 सैनिक यहां भेज रहा है। टोलो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

अमरीकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है अमरीकी सेना के तीन टुकड़ियां काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे, जहां सैन्य परिवहन विमान उनकी प्रतीक्षा में हैं। यह घटनाक्रम ऐसे समय सामने आया है जब तालिबान ने गुरुवार देर रात अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमरीकी प्रशासन और सैन्य अधिकारियों के हवाले से कहा है कि रक्षा मंत्रालय काबुल में अमरीकी दूतावास को खाली करने तथा अपने नागरिकों को वहां से निकालने की तैयारी कर रहा है। अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि इसमें मदद के लिए अमरीकी सेना काबुल पहुंचेगी।

दूसरी तरफ अमरीका के विदेश मंत्री जे ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ बात की और इस बात पर जोर दिया कि अमरीका अफगानिस्तान की सुरक्षा और स्थिरता के मद्देनजर परस्पर मजबूत राजनयिक और सुरक्षा संबंध बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।