अफगानिस्तान में छूटे अमरीकी सैन्य उपकरणों से अब रूस, चीन को फायदा : ट्रंप

वाशिंगटन। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अफगानिस्तान में छूटे अमरीकी सैन्य उपकरणों से अब रूस और चीन समेत अन्य शक्तियों को फायदा होगा।

ट्रंप ने शनिवार को डेस मोइनेस में ‘अमरीका बचाओ रैली’ में कहा कि रूस और चीन के पास पहले से ही हमारे महान हेलीकॉप्टरों के नमूने हैं, हमारे पास अपाचे हेलीकॉप्टर हैं और वे अब उपकरण को फिर से इंजीनियरिंग कर रहे हैं, वे डी-इंजीनियरिंग कर रहे हैं, वे इसे अलग कर रहे हैं, वे इसका पता लगा रहे हैं और बहुत जल्द ही वे कम पैसे में सबसे अच्छी चीजें बनाएंगे।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि कुछ दावों के विपरीत अफगानिस्तान में छोड़े गए उपकरण अक्षम नहीं थे और अमेरिकी हथियारों और उपकरणों की ‘जबरदस्त संख्या’ अब काला बाजार में बेची जा रही है।

ट्रंप ने आरोप लगाया कि अमरीकी निकासी उड़ानों में अफगानिस्तान से निकाले गए सभी लोगों में से केवल तीन प्रतिशत ही वाशिंगटन में ले जाने के योग्य थे। उन्होंने कहा, “उन्हें पता नहीं था कि उन विमानों में कौन सवार हो रहा है।

सितंबर में ट्रंप ने जॉर्जिया के पेरी में समर्थकों की भीड़ से कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन का अफगानिस्तान से सेना की वापसी को संभालना अक्षमता का एक बड़ा प्रदर्शन था।