अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद ब्रिटेन के मंत्री अलिस्टर बर्ट ने किया ईरान का दौरा

Us minister Alister Bert did Iran visit after US sanctions
Us minister Alister Bert did Iran visit after US sanctions

तेहरान । ब्रिटेन के उप विदेश मंत्री अलिस्टर बर्ट ने ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराघची से शनिवार को तेहरान में मुलाकात की। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान के साथ परमाणु समझौते से हट जाने अाैर उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ब्रिटेन के किसी मंत्री का तेहरान का यह पहला दौरा है।

ट्रंप के परमाणु समझौते से हटने के बाद ईरान पर लगाये गये प्रतिबंधों के बावजूद ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देश परमाणु संधि को बनाये रखना चाहते हैं। टेलीविजन के अनुसार ब्रिटेन के उप विदेश मंत्री अलिस्टर बर्ट ने ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराघची से मुलाकात की। अमेरिका के परमाणु समझौते से हटने के बाद दोनों मंत्रियों के बीच दोनों देशों के साथ आर्थिक सहयोग, वित्तीय और मौद्रिक संधियों पर मुख्य रूप से बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की।

बर्ट ने अपने दौरे से पहले एक बयान में कहा था कि जब तक ईरान परमाणु समझौते के तहत अपने वादों पर कायम रहता है तब तक वह इसको लेकर प्रतिबद्ध हैं। उनका मानना है कि क्षेत्र के सुरक्षित भविष्य और वहां की सुरक्षा सुनिश्चित करने का सर्वोत्तम तरीका यही है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ईरान में कैद ब्रिटिश नागरिकों को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं। बर्ट अपने दो दिवसीय ईरान दौरे में गैर सरकारी संगठनों से भी मिलेंगे और सीरिया तथा यमन में चल रहे तनाव में ईरान की भूमिका के बारे में चर्चा करेंगे।