बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी डोनाल्ड ट्रम्प का आदेश किया रद्द

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है।

अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ की ओर से बुधवार को जारी बयान में बिडेन ने कहा कि यह फैसला अमरीका के हित में नहीं था। इसके उलट यह अमरीकी लोगों के लिए दिक्कतें उत्पन्न करने वाला फैसला था। इसने अमरीका के नागिरकों और वैध स्थानीय निवासियों को उनके परिवारों से मिलने से रोका तथा अमरीकी व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने जून 2020 में यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिए थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारी बेरोजगारी के बीच अमरीकी कर्मचारियों के हितों को बचाना जरूरी है। इन प्रतिबंधों के तहत अमरीकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत गैर-प्रवासी कार्य वीजा की कुछ श्रेणियों को निलंबित कर दिया था। सूची में उच्च तकनीक वाले उद्योगों में काम के लिए एच -1 बी वीजा और कम कौशल वाले श्रमिकों, प्रशिक्षुओं, शिक्षकों और कंपनी के स्थानांतरण संबंधी वीजा शामिल हैं।

बिडेन ने पद ग्रहण करने के बाद से कई प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान कर दिया है जो श्री ट्रम्प की ‘जीरो टॉलरेंस’ आव्रजन नीति का हिस्सा थे।