हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद

कानपुर/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिस्ट्रीशीटर बदमाश को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने हमला कर दिया ,जिसमें एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गये जबकि सात घायल हैं। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

अपर पुलिस महानिदेशक जय नारायण सिंह ने आज सुबह बताया कि कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र में हिस्ट्रीशीटर गुरुवार देर रात पुलिस उपाधीक्षक बिल्हौर देवेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में बिठूर,चौबेपुर, शिवराजपुर थानों की पुलिस टीमें अपराधी विकास दुबे को पकड़ने विकरु गांव पहुंची थी। घेराबंदी करते हुए बदमाश की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया। इसी बीच बदमाशों ने छत पर चढ़कर पुलिस पर गोलीबारी शुरू दी।

इस घटना में पुलिस उपाधीक्षक बिल्हौर देवेंद्र कुमार मिश्र के अलावा शिवराजपुर के थाना प्रभारी महेश यादव,मंधना चौकी प्रभारी अनूप कुमार, शिवकराजपुर थाने में तैनात उपनिरीक्षक नेबूलाल,चौबेपुर थाने में तैनात कांस्टेबल सुल्तान सिंह, बिठूर थाने में तैनात कांस्टेबल राहुल, जितेंद्र और बबलू शहीद हो गए। इस घटना में सात पुलिसकर्मियों के घायल होने की सूचना है। सभी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि बदमाशों को पकड़ने के लिए एसटीएफ को लगाया गया है।

इस बारे में एडीजी सिंह ने बताया कि विकरु निवासी अपराधी विकास दुबे पर दर्ज मुकदमे में पुलिस टीमें देर रात उसे पकड़ने गई थी। बदमाशों ने पुलिस को रोकने के लिए अवरोध खड़े कर दिए थे। बदमाशों ने मकान की छत पर चढ़कर पुलिस टीम पर अंधाधुध गोलीबारी शुरु कर दी। उन्होंने बताया पुलिस ने भी जवाब में फायरिंग की लेकिन बदमाश भागने में सफल रहे। इस घटना में पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिस के जवान शहीद हो गए। इस घटना में घायल सात पुलिसकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिसमें चार की हालत गंभीर है।

उन्होंने बताया कि बदमाश विकास दुबे और उसके साथियों को पकड़ने के लिए कांम्बिग की जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी पता लगाया जा रहा है कि बदमाशों ने किन हथियाराें का इस्तेमाल किया है। मामले की जांच की जा रही है। इस बदमाश पर 60 मामले दर्ज हैं।

इस बीच लखनऊ से एसटीएफ के अधिकारी कानपुर भेजे गए हैं। विकास दुबे गिरोह को पकड़ने के लिए कानपुर की सीमा सील कर दी गई है। पुलिस टीमें सरगर्मी से तलाश कर रही है। अपुष्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने दो बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया लेकिन आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

योगी ने दिए बदमाशों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर की घटना को गंभीरता से लेते हुए अपराधियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार घटना की जानकारी होने पर श्री योगी ने पुलिस महानिदेशक एस सी अवस्थी से बात की और उन्हें दोषी बदमाशों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने घटना की रिपोर्ट भी मांगी है। योगी ने देर रात कानपुर हमले में शहीद आठ पुलिस जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।