उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में हुआ लगभग 62 फीसदी मतदान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को नौ जिलों की 55 सीटों पर शाम छह बजे मतदान की अवधि पूर्ण होने तक औसतन 62.71 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। सोमवार को इन सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु हुआ था।

जिला निर्वाचन कार्यालयों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक रामपुर जिले में शाम छह बजे तक औसत मतदान 63.70 प्रतिशत हुआ। इसके अलावा अमरोहा जिले में 66.15 प्रतिशत, बदायूं जिले में 59.47 प्रतिशत, शाहजहांपुर जिले में 59.28 प्रतिशत, मुरादाबाद जिले में 66.42 प्रतिशत, बरेली जिले में 60.04 प्रतिशत, सहारनपुर जिले में 70.31 प्रतिशत और बिजनौर में 61.14 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अतिरिक्त संभल जिले में शाम पांच बजे तक 56.93 प्रतिशत मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतदान की निर्धारित अवधि शाम छह बजे तक मतदान केन्द्रों पर मौजूद मतदाताओं से मतदान करवाया गया। मतदान के अंतिम आंकड़ों के मिलने पर मत प्रतिशत एवं अन्य आंकड़े जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर करीब 66.5 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। इस दौरान कहीं से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। मोबाइल एप सी-विजिल पर कुल 273 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 97 शिकायतें सही पाई गई एवं उन पर कार्यवाही की गई।

इस बीच सहारनपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नकुड़ विधान सभा क्षेत्र में सोमवार को चुनाव ड्यूूटी के दौरान एक पीठासीन अधिकारी की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के गांव ढिक्का टपरी में मतदान केंद्र के बूथ नंबर-227 के पीठासीन अधिकारी राशिद अली खान (58) को मतदान के दौरान करीब 10 बजे दिल का दौरा पड़ गया। उन्हें तत्काल सहारनपुर के मेडिग्राम अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई।

मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं वहीं वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर मास्क और सोशल डिस्टेसिंग की हिदायत लगातार दी जा रही है। मतदान के दौरान कुछ जिलों में ईवीएम में तकनीकी खराबी की सूचनाएं मिली थी। इन्हें समय रहते दुरुस्त कर लिया गया है। हालांकि, इस कारण कुछ एक स्थानों पर मतदान आंशिक रूप से प्रभावित हुआ।

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने रामपुर में शंकरपुर आवास के पास दनियापुर में कतार में लग कर मतदान किया, वहीं शाहजहांपुर में योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद ने अपनी पत्नी के साथ और योगी सरकार में मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। खन्ना शाहजहांपुर से भाजपा के प्रत्याशी भी हैं। रामपुर में आज़म ख़ान की पत्नी डा तजीन फातिमा ने परिवार समेत वोट डाला।