एक लाख से अधिक कोविड बेड उपलब्ध कराने वाला यूपी देश का इकलौता राज्य

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने मात्र तीन महीनों में कोविड अस्पतालों में एक लाख बेड की क्षमता हासिल कर देश का इकलौता राज्य बनने का गौरव हासिल किया है।

योगी ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सरकार कटिबद्ध है और इसका प्रमाण है कि मात्र तीन महीनों के अल्पकाल में न सिर्फ कोविड अस्पतालों में बेड की कुल क्षमता एक लाख से अधिक की गई बल्कि टेस्टिंग की क्षमता प्रतिदिन दस हजार हो गई है।

योगी ने लाकडाउन की समीक्षा बैठक में कहा कि मार्च के पहले सप्ताह में जब प्रदेश में कोविड-19 का पहला मामला प्रकाश में आया था, उस समय राज्य में इसकी टेस्टिंग क्षमता मात्र 50 थी। केन्द्र सरकार के सहयोग से वर्तमान में प्रदेश की टेस्टिंग क्षमता को विकसित कर 10 हजार से अधिक कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य में एल-1, एल-2 और एल-3 कोविड अस्पतालों में बेड की कुल क्षमता को बढ़ाकर एक लाख से अधिक कर ली गई है। राज्य में कोविड अस्पतालों एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं को और सुदृढ़ किए जाने के साथ ही, कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता को 15 जून तक बढ़ाकर 15 हजार किए जाने तथा इस माह के अन्त तक बढ़ाकर 20 हजार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

योगी ने कहा कि आज हर जिले में एल-1 और एल-2 कोविड अस्पताल उपलब्ध हैं। एल-1 कोविड अस्पतालों में सामान्य बेड के साथ ही, आक्सीजन आपूर्ति की सुविधा से युक्त बेड भी उपलब्ध हैं जबकि एल-2 कोविड अस्पतालों में आक्सीजन युक्त बेड के साथ ही, वेंटीलेटर की सुविधा से युक्त बेड भी उपलब्ध हैं।