उत्तरप्रदेश : इंटरमीडिएट परीक्षा के जीव विज्ञान का पेपर हुआ लीक

Uttar Pradesh board exams Intermediate biology paper leak in mathura
Uttar Pradesh board exams Intermediate biology paper leak in mathura

मथुरा। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद की इंटरमीडिएट परीक्षा के जीव विज्ञान विषय का द्वितीय प्रश्न पत्र कल मथुरा में लीक हो गया।

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तूमौल, छाता के प्रधानाचार्य एम पी बेनीवाल ने अपने केन्द्र पर घटी इस घटना को दबाने का प्रयास किया और प्रशासन को इसकी सूचना नही दी। इसी प्रकार सेक्टर मजिस्ट्रेट ने भी इसकी सूचना जिलाधिकारी को नही दी।

इसकी सूचना मंगलवार को मिलने पर जिला विद्यालय निरीक्षक अरूण कुमार दुबे ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और परिषद सचिव को इससे अवगत करा दिया है। परिषद द्वारा कल होने वाली इस प्रश्न पत्र की परीक्षा के लिए दूसरे प्रश्न पत्र की व्यवस्था कराई जा रही है।

दुबे ने बताया कि प्रधानाचार्य एम पी बेनीवाल के खिलाफ कोसी थाने में पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर दे दी गई है तथा उन्हें केन्द्र व्यवस्थापक के पद से हटा दिया गया है। उन्हें तीन साल के लिए बोर्ड के परीक्षा संबंधी कार्यों से भी डिबार कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तूमौला को तीन साल के लिए केन्द्र बनाने से डिबार कर दिया गया है।

दुबे ने बताया कि केन्द्र में नये केन्द्र व्यवस्थापक की नियुक्ति कर दी गई है। बोर्ड को घटना की जानकारी देते हुए नया प्रश्नपत्र मंगाया गया है। उनका कहना था कि 74 केन्द्रों पर बुधवार को नए सेट से परीक्षा कराई जाएगी।

सम्पूर्ण घटनाक्रम के अनुसार सोमवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान विषय की प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा थी, जिसके स्थान पर छाता के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तूमौला में द्वितीय प्रश्न पत्र का पैकेट खोल दिया गया जबकि द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा बुधवार को होनी है।

दुबे ने बताया कि उन्हें किसी अज्ञात व्यक्ति ने आज फोन करके अपरान्ह तीन बजे इसके बारे में बताया उसके बाद उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापक एम पी बेनीवाल से बात की। पहले तो उन्होंने इसे छिपाने की कोेशिश की, लेकिन सख्ती से पूछने पर उन्होंने स्वीकार किया कि गलत पैकेट खोल दिया गया था।

उन्होंने बताया कि इसके बाद वे टीम के साथ केन्द्र पहुंचे तथा जांच के बाद कोसी कला थाने में रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तहरीर दे दी है साथ ही सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को सूचित कर वैकल्पिक प्रश्नपत्र भेजने का अनुरोध किया।