दो साल में पांच लाख युवाओं को देंगे नौकरी : योगी

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि उनकी सरकार आगामी दो सालों में पांच लाख युवाओं को रोजगार देगी।

योगी ने रविवार को नवाबगंज क्षेत्र में फूलपुर उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी कौशलेन्द्र सिंह पटेल के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि उनकी सरकार अगले दो साल में पांच लाख युवाओं को रोजगार देगी। योगी ने दावा किया कि पिछले दिनों लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट में मिली सफलता ने प्रदेश के 25 लाख युवाओं के लिए रोजगार के दरवाजे खोल दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह त्रिपुरा में वामपंथ का लाल रंग ढल गया उसी तरह यूपी में भी समाजवादी पार्टी के लाल रंग ‘लाल टोपी’ का अंत होगा। उन्होंने बताया कि भाजपा उपचुनाव विकास और सुशासन पर लड रही है। उन्होंने कहा कि उन्हे विश्वास है जिस तरह 2014 बडे मतोें से फूलपुर सीट पर कमल खिला, 11 मार्च को हो रहे उपचुनाव में उससे भी अधिक मतों से जनता विजय दिलाएगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार कुंभ को एक विश्वस्तरीय इवेंट बनाने जा रही है जिसमें देश के ही नहीं विदेश से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे। कुंभ के आयोजन में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। यूनेस्को ने भारत के कुंभ मेले को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर’ के तौर पर मान्यता देकर इसकी महत्ता को दर्शाया है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने हर नहर के टेल तक पानी पहुंचाया है और किसानों के लिए पहली बार आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया है। उनकी सरकार प्रदेश के हर वर्ग के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के कचरा को साफ करने मे समय तो लगेगा। विकास ठप्प था जाे अब धरातल पर नजर आ रहा है। कानून व्यवस्था की जगह अपराध और अराजकता का वातावरण था जो अब समाप्त हो गया। अपराधी अपराध करने से तौबा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में अवैध स्लाटर हाउस फलफूल रहे थे लेकिन उनकी सरकार बनने के बाद 24 घंटे के अन्दर अवैध स्लाटर हाउसों पर ताले लग गए।

गोरक्ष पीठाधीश्वर ने कहा कि किसी भी कार्य को करने के लिए इच्छाशक्ति हाेनी चाहिए। बिना इच्छाशक्ति के काेई काम नहीं हो सकता। पहले केवल पांच जिला में ही बजली मिलती थी अब प्रदेश के सभी जिलों में जनता को बिजली मिल रही है। खाली जमीनों पर अवैध कब्जा करने वाले दिखाई नहीं दे रहे हैं। सरकार ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। महिलाओं से छेड़छाड़ को रोकने के लिए एन्टी रोमियो स्क्वाड तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि पहले कहीं बाहर से आते समय जहां से गढ्ढा शुरू हो जाए और शाम को बिजली की जगह अन्धेरा रहे समझो उत्तर प्रदेश आ गया लेकिन अब उल्टा हो गया। उन्होंने कहा कि भाजपा परिवारवाद नहीं बल्कि सब का साथ और सबका विकास के आधार पर कार्य करती है। वह जातिपांति का भेद-भाव किए बिना सबके विकास के लिए काम कर रही है। प्रदेश में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश की राजनीति में अपराधीकरण नहीं होने दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा ने पांच साल में गरीबों को पांच लाख मकान नहीं दे सकी लेकिन भाजपा ने कुछ ही समय में 11 लाख आवास, 50 हजार मजरों में बिजली, 25 लाख नि:शुल्क बिजली कनेक्शन लोगों को दिए। सरकार सर्व समाज के लिए होना चाहिए और भाजपा इसके लिए समर्पित है।

उन्होंने कहा कि सपा के कार्यकाल में लोग वघ के लिए छुट्टा पशुओं को उठा ले जाते थे। छुट्टा पशुओं को पराश्रय देने के लिए 100 करोड की योजना सरकार ने तय किया है। गांव, तहसील और जिला स्तर पर गोशाला तैयार करने और छुट्टा पशुओं के लिए शेल्टर हाउस बनाने के लिए सरकार सहायता देगी।

योगी ने कहा कि सरकार अयोध्या और प्रयाग की तरह श्रृंगवेरपुर का भी विकास कर रही है।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदत्यनाथ के नेतृत्व में विकास हवा में धरातल पर दिखलाई पड़ रहा है। भाजपा में पिछडों का सम्मान है। अपराधियों के लिए कोई स्थान नहीं है।

इस दौरान भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने नवाबगंज की चुनावी सभा में सपा-बसपा के गठबंधन पर जमकर निशाना साधा। स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि यह गठबंधन जनता के साथ धोखा है। आज मायावती उन लोगों से हाथ मिला रही हैं जिन्होंने गेस्टहाउस कांड को अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में बहुजन समाज पार्टी के भ्रष्टाचार और सपा के गुंडाराज दोनों का अंत हो गया है।