उत्तर प्रदेश: दलाई लामा 19 मार्च को आएंगे वाराणसी

Uttar Pradesh Dalai Lama to arrive in Varanasi on March 19
SABGURU NEWS | वाराणसी तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा 19 मार्च को सारनाथ के केंद्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान में आयोजित भारतीय विश्वविद्यालय संघ के 92वें वार्षिक अधिवेशन तथा उच्च शिक्षा विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लेने दो दिवसीय दौरे पर यहां आएंगें।

संस्थान के जनसंपर्क समिति के प्रभारी डॉ. उमेश चन्द्र सिंह ने आज बताया कि अधिवेशन में भारतीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के अलावा देश—विदेश के अनेक शिक्षाविदों को अामंंत्रि​त किया गया तथा उनके भाग लेने की प्रबल संभावना है।

उन्होंने बताया कि भारतीय विश्वविद्यालय संघ और वर्ष 1967 में स्थापित केंद्रीय विश्वविद्यालय दर्जा प्राप्त केंद्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित अधिवेशन एवं संगोष्ठी 19 से 21 मार्च की अवधि में कई सत्रों में होगी, जिसकी तैयारियां जोर शोर से की जा रही हैं।डॉ. सिंह ने बताया कि श्री लामा 19 मार्च को अधिवेशन का उद्घाटन और अगले दिन प्रथम सत्र को संबोधित करेंगे।

श्री लामा के कार्यक्रमों एवं संस्थान परिसर में उनके प्रवास के मद्देनजर आवश्यक सुरक्षा ​निगरानी शुरु कर दी गई है।गौरतलब है कि तिब्बितयों के सर्वोच्च गुरु श्री लामा 29 दिसंबर 2017 से पहली जनवरी 2018 तक सारनाथ के इस तिब्बती संस्थान स्वर्ण जयंती समारोह एवं एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने पांच दिवसीय दौरे पर आये थे।