उत्तर प्रदेश: पायलट प्रोजेक्ट से बढ़ेगी गायो की संख्या

Uttar Pradesh Number of cattle will increase by pilot project
Uttar Pradesh Number of cattle will increase by pilot project

सबगुरु न्यूज़ | उप्र | गाय हमारे देश में एक देवी के रूप में पूजी जाती। घटती हुई गाय की संख्या हमारे देश ली लिया चिंता का विषय हे | गाय की दूध में प्रोटीन की भरपुर मात्रा पाई जाती हे।

इटावा, गाय की आबादी में गिरावट से चिंतित उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इटावा, बाराबंकी और हमीरपुर में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। प्रयोग के सफल रहने पर अन्य जिलों में इसे लागू किया जाएगा ।

इटावा के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सदर डा.अनिल कंसल ने आज यहॉ कहा कि प्रदेश सरकार ने तीन जिलों में पायलट प्रोजेक्ट शुरु किये है। अभी तक अमेरिका एवं जापान में यह सीमन प्रयोग होता था । यहां पर सफलता मिलने के बाद प्रदेश सरकार ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाया है । अगर प्रदेश के तीन जिलों में सफलता मिली तो अन्य जिलों में भी यह योजना लागू होगी।

उन्होने बताया कि इसके लिए सेक्स सार्टेट सीमन विधि अपनाई जाएगी । इस विधि में 90 प्रतिशत बछिया पैदा होने की गारंटी है । इस योजना का लाभ पशु पालकों को जिले के सभी पशु अस्पतालोंपशु सेवा केन्द्रों पर मिलेगा । अगर यह योजना सफल हुई तो जिले में जहां गायों की संख्या बढ़ेगी वहीं दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा ।