उत्तर प्रदेश: जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वाधान में जन जागरूकता रैली

Uttar Pradesh Public awareness rally under the auspices of District Health Committee
Uttar Pradesh Public awareness rally under the auspices of District Health Committee

झांसी। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आज उत्तर प्रदेश के झांसी में जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वाधान में जन जागरूकता रैली और गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को नियमित व्यायाम और पौष्टिक भोजन लेने के अलावा किसी भी तरह के नशे से दूर रहने की सलाह दी गयी।

इस अवसर पर प्रात: एक जनजागरूकता रैली का आयोजन मुक्ताकाशी मंच से पुलिस अस्पताल तक किया गया। रैली का शुभारंभ सांसद जालौन भानू प्रताप वर्मा, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, सीडीओ ए दिनेश कुमार, अपर निदेशक चिकित्सा व स्वास्थ्य डॉ. सुमन बाबू मिश्रा, सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह, सीएमएस मेडिकल कॉलेज डॉ. हरीशचंद्र, सीएमएस जिला अस्पताल झाँसी डॉ. बीके गुप्ता आदि ने हरी झण्डी दिखाकर किया। रैली में आम जनमानस को स्वास्थ्य की देखभाल हेतु नियमित व्यायाम, पौष्टिक भोजन, नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया।

रैली के पश्चात पुलिस चिकित्सालय के सभागार में एक गोष्ठी स्वास्थ्य अपर निदेशक की अध्यक्षता में हुई। इसमें वक्ताओं ने जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी। साथ ही लोगों को गैर संचारी रोगों से बचने के उपाय बताए। वक्ताओं ने कहा कि आज का जीवन अवसादडिप्रेशन जैसी बीमारियों से घिरा है। इसके निपटने के लिए समय-समय पर काउंसिलिंग कराएं। इसके पूर्व रानी लक्ष्मीबाई पार्क पर एनसीडी सेल द्वारा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग पांच सौ मरीजों की जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया गया।

कार्यक्रम में डॉ. डीएस गुप्ता, एसएन कंचन, एके जैन, अरविंद कनकने, अराधना कनकने आदि उपस्थित रहे। गोष्ठी का संचालन डॉ. प्रतीक गुबरेले ने किया।