उत्तराखंड में चार घाम यात्रा सबके लिए खुली

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने चार धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री के लिए राज्य के बाहर के तीर्थ यात्रियों को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से बचाव के लिए निर्धारित मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करने की शर्तों के साथ यात्रा की अनुमति प्रदान कर दी है।

चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड ने मंगलवार को यहां कहा कि अब राज्य के बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोरोना वायरस निगेटिव जांच रिपोर्ट एवं क्वारंटीन की शर्तों को हटा दिया गया है और अब सभी यात्री स्वास्थ्य संबंधी मानकों का पालन कर चार धाम यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही चारों धामों में तीर्थयात्री मंदिरों में पहले की तरह ही दर्शन कर सकेंगे और दर्शन में किसी तरह का कोई अवरोध नहीं होगा।

बोर्ड ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए चार धाम यात्रा की अनुमति एक जुलाई से आरंभ कर दी गई थी लेकिन कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होने या क्वारंटीन जैसे प्रावधानों के साथ यात्रा 25 जुलाई से शुरू की गई थी लेकिन अब इन सभी शर्तों को हटा दिया गया है।

देवस्थानम ने चारधाम यात्रा के लिए कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, मंदिर में प्रवेश करने से पहले सेनेटाइजेशन, मास्क पहनने की अनिवार्यता तथा सामाजिक दूरी का पालन जरूरी किया गया है। यात्रियों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए यात्रा मार्ग पर देवस्थानम बोर्ड के यात्री विश्राम गृहों को तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु खोला जा चुका है।