इंद्र देव को मनाने के लिए अजमेर में वर्षा यज्ञ

अजमेर। अजमेर जिले में पर्याप्त बारिश के लिए वर्षा यज्ञ के जरिए इंद्र देव को मनाने का जतन किया गया। मरुधर सांस्कृतिक संस्था तथा भाजपा कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ के तत्वावधान में महावीर सर्किल स्थित प्राचीन बाला भैरव मंदिर में यज्ञ का आयोजन हुआ।

देश, प्रदेश तथा अजमेर में अच्छी बरसात के लिए हुए वर्षा यज्ञ में शिव ज्योतिषनंद महाराज के आशीर्वाद से आचार्य कैलाश चंद शर्मा, विवेक कुमार पांडे, गौतम तिवारी, पंडित मनोज दाधीच समेत संन्यास आश्रम के 11 विद्वान पंडितों से यज्ञ विधि विधान से संपन्न कराया।

बीजेपी सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष गोपाल बंजारा ने बताया कि प्रदेश में अब तक कहीं अधिक तो कहीं कम बारिश के हालात बने हुए हैं। हाल हैं इंद्रदेव अजमेर में दो बार मेहरबान हुए। उसके बाद से सभी को बारिश की आस बनी हुई है। यज्ञ के जरिए इंद्रदेव से बीसलपुर बांध को पूरा भरने, प्रदेश के छोटे बड़े सभी नदी व तालाबों में पर्याप्त पानी की उपलब्धता के लिए हो प्रार्थना की गई।

बाल भैंरु मंदिर के महासचिव दिनेश यादव ने बताया कि जब भी प्रदेश में कम बरसात होती है तो मरुधर संस्था की ओर से इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए वर्षा यज्ञ किया जाता रहा है। इस बार भी यज्ञ की पूर्णाहुति में बडी संख्या में धर्मप्रेमियों ने शिरकत की। यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद प्रसाद वितरण किया गया।

इस अवसर पर राजेश पवार, धर्मराज यादव, ज्ञानू बाकोलिया, मुकेश चलानिया, रामपाल बंटी, पिंटू चौहान, मुकेश बंजारा, महेश लखन, हेमराज, रमेश गुर्जर, चेन गुर्जर, कालूराम, अभिषेक गुर्जर, लक्ष्मण सिंह, भागचंद, रमेश महाराज, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।