सीएम वसुन्धरा राजे करेगी अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ

वसुंधरा राजे करेगी मिड डे मील योजना के तहत अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ
वसुंधरा राजे करेगी मिड डे मील योजना के तहत अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आगामी दो जुलाई को राज्य में मिड डे मील योजना के तहत अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ करेगी।

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ राजे राज्य स्तरीय समारोह में करेंगी। उन्होंने बताया कि इस योजना में राजकीय विद्यालयो में अध्ययनरत विद्यार्थियेां को पंचायत क्षेत्र में पंजीकृत महिला दुग्ध समितियों अथवा महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से तथा शहरी क्षेत्रों में सरस डेयरी बूथ के माध्यम से उच्च गुणवत्तापूर्ण पाश्च्युरीकृत टोंड दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पोषण स्तर में वृद्धि करने तथा उन्हें आवश्यक मेक्रो एवं माइक्रो न्यूट्रिएन्टस उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने यह महत्ती पहल की है।

इसके तहत प्राथमिक कक्षा के एक से पांच तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल तथा उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को 200 एमएल प्रति छात्र प्रतिदिन सप्ताह में दिन बार गर्म ताजा दूध उपलब्ध कराया जाएगा। विद्यालयों में प्रार्थना सभा के तुरंत पश्चात विद्यार्थियों को दूध दिया जाएगा।