VIDEO अजमेर में ज्योतिबा फुले जयंती पर निकली वाहन रैली, भव्य आतिशबाजी

अजमेर। महात्मा ज्योतिबा फुले की 191वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को माली समाज की विशाल वाहन रैली निकाली गई। शाम को ज्योतिबा फुले सर्किल पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद दीपदान के साथ भव्य आतिशबाजी की गई।

अजमेर में बीते चार दिन से चल रहे महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती समारोह के अंतिम दिन माली समाज के विभिन्न संगठनों की ओर से विशाल वाहन रैली निकाली गई। राजा साइकिल चौराहे से शुरू हुई इस वाहन रैली में बडी संख्या में चार पहिया, दुपहिया समेत सैकडों वाहन शामिल रहे। रैली मार्टिंडल ब्रिज, स्टेशन रोड, मदारगेट, चूडी बाजार, नया बाजार, आगरा गेट, जयपुर रोड, सूचना केन्द्र, बस स्टेंड चौराहा होते हुए ज्योतिबा फुले सर्किल पहुंची।

अजमेर में धूमधाम से मनाई ज्योतिबा फुले जयंती

रैली का मार्ग में जगह जगह भव्य स्वागत हुआ। समाज के लोगों ने महात्मा ज्योतिबा फुले के जयकारे लगाए और महिलाओं ने मंगल गीत गाए। रास्ते में रैली के स्वागत के दौरान कई जगह समाज के भामाशाहों की ओर से मिष्ठान वितरण किया गया। रैली ज्योतिबा फुले सर्किल पर पहुंचकर सभा में परिवर्तित हो गई। सबने सामूहिक रूप से ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

महिला संगठनों की ओर से ज्योतिबा फुले सर्किल पर एक सौ ग्यारह दीपकों से दीपदान किया गया। दीपों की रोशनी से फुले प्रतिमा जगमगा उठी। ढोल की थाप और बैंडों की मधुर स्वर लहरियों के बीच समस्त माली समाज के बंधुओं ने नाच गाकर फुले जयंती का उल्लास दोगुना कर दिया। इस बार युवाओं का जोश देखते ही बनता था। ज्योतिबा फुले सर्किल पर भव्य आतिशबाजी भी की गई। करीब 30 मिनट तक हुई आतिशबाजी के दौरान आसमान जगमगा उठा।

फुले सर्किल पर आयोजित कार्यक्रम में जंयती समारोह के उपलक्ष्य में चार दिन से आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों से जुडे कार्यकर्ताओं और संस्थाओं का बहुमान किया गया। प्रसादी के साथ समारोह का समापन हुआ।

इस अवसर पर महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, मुकेश चौहान, सुभाष गहलोत, बालमुकंद टांक, अशोक महावर, एडवोकेट बबीता टांक​, राजू सौफेवाले, राजेश भाटी, अरविंद बागडी, चांदमल टांक, धर्मेन्द्र टांक, पूनम मारोठिया समेत समाज के गणमान्यजन और समाजबंधु मौजूद रहे।

कांग्रेस कमेटी की ओर से वाहन रैली का स्वागत

महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती के अवसर पर माली समाज की ओर से निकाली गई शोभा यात्रा का अजमेर जिला शहर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने अंबेडकर सर्किल पर जोरदार स्वागत किया तथा पुष्पवर्षा की। इस दौरान कांग्रेस के शहर अध्यक्ष विजय जैन, दिनेश के शर्मा, सैयद याशिर चिस्ती, मनीष सेठी, दीपक धानका, अरुणा कछावा, सोनल मोर्य, अभिलाषा बिश्नोई, जसप्रीत सिंह, दिलीप यादव सहित बड़ी संख्या में अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

यह भी पढें
VIDEO अजमेर : फूलों और रंगीन होर्डिंगों से सजा महात्मा ज्योतिबा फुले सर्किल
फूलों और रंगीन होर्डिंगों से सजा महात्मा ज्योतिबा फुले सर्किल
जयंती पर विशेष : समरस समाज के पुरोधा थे महात्मा ज्योतिबा फुले
VIDEO ‘दलित और पिछडे वर्ग के मसीहा थे महात्मा ज्योतिबा फुले’
महात्मा जयोतिबा फुले सामाजिक क्रांति के अग्रदूत : वसुंधरा राजे