वेंकैया नायडू ने राहुल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस लोकसभा को भेजा

Venkaiah Naidu forwards privilege notice against Rahul Gandhi to Lok sabha
Venkaiah Naidu forwards privilege notice against Rahul Gandhi to Lok sabha

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा सांसद भूपेंद्र यादव के विशेषाधिकार हनन के नोटिस को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के पास भेज दिया है।

यादव ने राहुल के एक ट्वीट का मुद्दा उठाया था और कहा था कि कांग्रेस नेता ने वित्तमंत्री अरुण जेटली के नाम को तोड़-मरोड़ कर पेश किया, जो अपमानजनक था और राज्यसभा की कार्यवाही का गलत अर्थ निकालने जैसा था। जेटली राज्यसभा में सदन के नेता हैं।

यादव ने नियम 187 के तहत 28 दिसंबर को राहुल के विरुद्ध विशेषाधिकार हनन नोटिस पेश किया था और सभापति से आग्रह किया था कि सदन के नेता की अवमानना करने के लिए इस नोटिस पर कार्रवाई की जाए।

यादव ने सदन में कहा था कि इस सदन के सदस्यों की अपनी मर्यादा है। सदन के नेता अरुण जेटली का नाम जानबूझकर इस सदन का अपमान करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा बिगाड़ कर पेश किया गया।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा उनका (जेटली) नाम तोड़ा-मरोड़ा गया है, यह विशेषाधिकार हनन के अंतर्गत आता है। मैं आपसे, राहुल गांधी को नोटिस जारी करने का आग्रह करता हूं।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मनमोहन सिंह की निष्ठा पर सवाल उठाए जाने को लेकर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सफाई दी थी।

सदन में अरुण जेटली द्वारा दी गई सफाई के आधार पर, राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि थैंक्यू मिस्टर जेटलाई, देश को यह याद दिलाने के लिए कि हमारे प्रधानमंत्री जो कहते हैं, उसका वह मतलब नहीं होता, और जो उनके कहने का मतलब होता है, प्रधानमंत्री वह नहीं कहते। यादव ने फिर से यह मुद्दा शुक्रवार को उठाया था, जिसपर सभापति ने कहा था कि यह मामला उनके विचाराधीन है।