टॉलीवुड अभिनेता रल्लापल्ली का 73 वर्ष की उम्र में निधन

हैदराबाद। रल्लापल्ली के नाम से प्रसिद्ध टॉलीवुड के अभिनेता रल्लापल्ली वेंकट नरसिम्हा राव का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को यहां के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। वह पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे और इलाज के दौरान शुक्रवार शाम उन्होंने आखिरी सांस ली। उनकी बेटी के अमरीका से आने के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

रल्लापल्ली का जन्म आंध्र प्रदेश में अनंतपुर जिले के रामबदूर गांव में हुआ था। उनके परिवार में एक बेटी है। वह तेलुगु और तमिल सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता थे और उन्होंने लगभग 850 फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में निभाई है, जिनमें प्रमुख अभिनेता की भूमिका भी शामिल है। उन्होंने बम्बे तथा मिनसारा कनवु जैसी तमिल फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

रल्लापल्ली सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में एक सरकारी कर्मचारी थे और उन्होंने संगीत तथा नाटक विभाग में स्टाफ कलाकार के तौर पर काम किया था। फिल्मों के प्रति उनके जुनून ने उन्हें नौकरी छोड़ने और फिल्मों में करियर बनाने के लिए मजबूर किया।

उन्होंने फिल्म ‘श्रीति’ में एक छोटी सी भूमिका से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और ‘ओरुम्मदी ब्रथुकुलु’ में अहम भूमिका निभाने के लिए उन्हें नंदी पुरस्कार से नवाजा गया था। बापू की ‘तूर्पुर वेल्ले रेलू’ फिल्म ने उन्हें सबसे व्यस्त कलाकार बना दिया।

रल्लपल्ली ने अपने पांच दशक से अधिक के फिल्मी करियर में हास्य अभिनेता, चरित्र अभिनेता और खलनायक सभी तरह की भूमिकाएं निभाई हैं। उनकी कुछ यादगार फ़िल्मों में अभिलाषा, सितारा, अनवेशना, महाराजू, आप्री-1 विदुदला और सिम्हाद्री जैली फिल्मे हैं।

उन्हें तीन राज्य पुरस्कार मिले, जिनमें 1976 में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ओरुम्मादी ब्रथुकुलु में भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर नंदी पुरस्कार, 1986 में सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के लिए नंदी पुरस्कार तथा ‘टेलीविजन फॉर गणपति’ में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नंदी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। नानी स्टारर तेलुगु फिल्म भले भले मगदिवोई में उनकी आखिरी फिल्म थी।