जयपुर में उपराष्ट्रपति करेंगे स्मार्ट सिटी एक्सपो का उद्घाटन

Vice President Waikanya Naidu inaugurated Smart City Expo
Vice President Waikanya Naidu inaugurated Smart City Expo

जयपुर। राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गोयल ने कहा कि शहरों में आम लोगों की जीवन शैली आसान बनाने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया 2018 सम्मेलन 26 सितम्बर को जयपुर में आयोजित किया जाएगा।

गोयल ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि जयपुर विकास प्राधिकरण और फिस बार्सीलोना इंटरनेशनल की ओर से आयोजित इस सम्मेलन का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू करेगें। सम्मेलन में दक्षिण आस्ट्रेलिया के गर्वनर हियु वान ली एसी, केंद्रीय आवास एवं शहरी राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित देश विदेश के अनेक विशेषज्ञ भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन का उद्देश्य स्मार्ट सिटीज क्षेत्र में कार्यरत लोगों के मध्य नेटवर्किंग और तकनीक के बेहतर उपयोग को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि इस एक्सपो में विश्वभर में स्मार्ट सिटी सैक्टर में हो रहे नित नए प्रयोगों को भी प्रदर्शित किया जायगा। यह सम्मेलन शहरों को सशक्त बनानेे ओर इसके जरिये लोगों को सशक्त करने पर केंद्रित होगा।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस सम्मेलन में इनोवेशन टेक्नोलाजी एवं डिजिटल गवनेंर्स, द फयूचर आॅफ मोबिलिटी एवं अर्बन प्लानिंग, सोशल डेवलपमेंट, स्मार्ट डेस्टिनेशन्स, क्लीन टेक एवं सरक्युलर इकोनामी तथा स्मार्ट विलेज विषयों पर विशेषज्ञ मंथन करेंगे।