विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उप-राज्यपाल नियुक्त

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का उप-राज्यपाल नियुक्त किया है। राष्ट्रपति कार्यालय की सोमवार रात जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई।

सक्सेना पूर्व उप-राज्यपाल अनिल बैजल का स्थान लेंगे। दिसंबर 2016 को कार्यभार संभालने वाले बैजल ने 18 मई को इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत के राष्ट्रपति ने विनय कुमार सक्सेना को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का उप-राज्यपाल नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति कार्यभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्ट्रपति ने अनिल बैजल का दिल्ली के उप-राज्यपाल के पद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री सक्सेना वर्तमान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के अधीन खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष हैं। सक्सेना गुजरात में भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक रूप से राहत कार्य करने वाले संगठन नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के संस्थापक अध्यक्ष रहे हैं।

विनय कुमार को मंत्रिमंडल की तरफ़ से पूर्ण सहयोग मिलेगा :केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य के नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना का स्वागत करते हुए कहा कि राजधानी की बेहतरी के लिए उन्हें दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की तरफ़ से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

केजरीवाल ने दिल्ली नए उपराज्यपाल की नियुक्ति पर ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना का दिल्ली की जनता की तरफ़ से मैं हार्दिक स्वागत करता हूं। दिल्ली की बेहतरी के लिए उन्हें दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की तरफ़ से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल रहे अनिल बैजल के साथ मिलकर दिल्ली में कई काम किए और कई समस्याओं को ठीक करने की कोशिश की। वह एक बेहद अच्छे इंसान हैं। भविष्य के लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु की कामना करता हूं।

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार करते हुए विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया है। विनय कुमार सक्सेना फिलहाल खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष हैं।