कश्मीर के कई इलाकों में हिंसक झड़पें, दोबारा कर्फ्यू लगा

Violent clashes in several parts of Kashmir, curfew again
Violent clashes in several parts of Kashmir, curfew again

जम्मू। कश्मीर के बटमालू में शनिवार को युवकों की भारी भीड़ ने जमकर भारत विरोधी नारे लगाए और हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके चलते सुरक्षाबलों ने क्षेत्र में पूर्ण रूप से दोबारा कर्फ्यू लगा दिया है।

बटमालू में उस वक्त एक बार फिर हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गया जब युवकों की भारी भीड़ ने भारत विरोधी नारे लगाना शुरू कर दिए। सूत्रों के अनुसार बटमालू में कर्फ्यू में दी गई ढील के दौरान स्थानीय लोगों ने बाहर निकल कर भारत विरोधी नारे लगाने और पत्थरबाजी करना शुरू कर दी।

इसके चलते वहां पहले से तैनात पुलिसकर्मियों तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने तुरंत हरकत में आते हुए प्रदर्शनकारियों को तीतर बीतर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। इसके बाद क्षेत्र में पूर्ण रूप से कर्फ्यू दोबारा लगा दिया गया।

दो दिन पहले तक स्थिति में थोड़ा सुधार आया था लेकिन बीते कल अवंतीपौरा में भी हुए हिंसक झड़पों में दो लोगों के मरने तथा तीस से ज्यादा लोगों के घायल होने के बाद घाटी में स्थिति दोबारा तनावपूर्ण हो गई है।

चार जिलों में जहां कर्फ्यू में ढील दी गई थी और स्कूल भी खोल दिए गए थे वहां अब दोबारा कर्फयू लगा दिया गया है तथा स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ कड़े कर्फ्यू के बीच शनिवार को भी कश्मीर घाटी में मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं बंद रही। इसके अलावा बनिहाल बारामूला के बीच पंद्रहवें दिन भी रेल सेवाएं बाधित रही। पिछले कई दिनों से घाटी में जब भी स्थिति में थोड़ा सुधार होता है तभी दोबारा हिंसक झड़पें शुरू हो जाती हैं।

मोबाइल-इंटरनेट सेवाएं बंद होने से जम्मू कश्मीर से बाहर रहने वाले लोगों को अपने रिश्तेदारों एवं छात्रों को अपने परिवारजनों की चिंता सताने लगी है। इन लोगों ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफती से अपील की है कि वह जल्द से जल्द जम्मू कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल करवाएं।

Loading...