टाइम की 100 प्रभावशाली हस्तियों में विराट कोहली और रोजर फेडरर

Virat Kohli and Roger Federer make it to TIMEs 100 influential people list

नई दिल्ली। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में एक विराट कोहली तथा टेनिस के लीजेंड स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम ने दुनिया की 100 प्रभावशाली हस्तियों में जगह दी है।

भारतीय कप्तान विराट का टाइम पत्रिका में प्रोफाइल क्रिकेट के लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने लिखा है। सचिन एक समय खुद भी टाइम पत्रिका के मुख पृष्ठ पर स्थान पा चुके हैं। टेनिस में 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता फेडरर का प्रोफाइल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने लिखा है।

टाइम के छह विशेष संस्करणों में से एक के मुख पृष्ठ पर 36 साल के फेडरर को जगह मिली है। मुख पृष्ठ पर जगह पाने वाली अन्य पांच शख्सियतों में कार्यकता तराना बुर्के, हास्य कलाकार टिफनी हैडिश, अभिनेत्री निकोल किडमैन, गायिका जैनिफर लोपेज़ और माइक्रोसाॅफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला शामिल हैं।

पिछले साल सभी फार्मेट में 2818 रन और 11 शतक बनाने वाले विराट के प्रोफाइल में क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन ने लिखा कि विराट की रनों के लिए भूख और प्रदर्शन में निरंतरता अभूतपूर्व है। सचिन ने लिखा कि मैंने पहली बार 2008 में विराट को अंडर-19 विश्वकप में टीम का नेतृत्व करते देखा था। अंडर-19 विश्वकप भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे देश को नए युवा खिलाड़ी मिलते हैं।

सचिन ने लिखा कि विराट ने बड़े जुनून के साथ भारत का नेतृत्व किया और टीम को जीत दिलाई। आज विराट घर घर में पहचाने जाते हैं और वह क्रिकेट के चैंपियन बन चुके हैं। उनकी रनों की भूख और निरंतरता जबरदस्त है जो उनके खेल की पहचान बन गई है।

विराट ने वेस्टइंडीज सीरीज़ की निराशा को एक चुनौती के तौर पर लिया था और वह घर एक ही लक्ष्य के साथ लौटे थे कि उन्हें न केवल अपनी तकनीक बल्कि फिटनेस में भी सुधार करना है। विराट ने इसके बाद फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फेडरर ने अब तक अपने शानदार करियर में 20 ग्रैंड स्लेम सहित 97 एटीपी टूर खिताब जीते हैं। 36 वर्षीय फेडरर एटीपी रैंकिंग में रिकार्ड 308 सप्ताह नंबर एक पर रह चुके हैं। फेडरर को टेनिस इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में एक माना जाता है और वह इस उम्र में भी टेनिस में पूरी तरह सक्रिय है।

उनके प्रोफाइल में लिखा गया है कि फेडरर के सामने उम्र कोई बाधा नहीं है और वह 36 साल में भी ग्रैंड स्लेम खिताब उसी प्रतिबद्धता के साथ जीत रहे हैं जैसे वह पहले जीता करते थे। बिल गेट्स ने लिखा कि बहुत प्रशंसक यह नहीं जानते होंगे कि रोजर कोर्ट के बाहर क्या करते हैं।

मुझे दो बार उनके फाउंडेशन की चैरिटी के लिए उनका जोड़ीदार बनने का मौका मिला है जो मेरे लिये रोमांचक बात थी। इस दौरान हम अच्छे दोस्त भी बने और तब मैंने जाना कि रोजर अौर उनकी टीम वंचित बच्चों का भविष्य सुधारने के लिए कितना काम कर रही है।