विराट कोहली की विराट छलांग, स्टीवन स्मिथ का ताज छीनने के करीब

दुबई भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे रेस्ट में अपनी नाबाद 254 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी की बदौलत आईसीसी की सोमवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी है और वह ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ का ताज छीनने की दहलीज पर पहुंच गए हैं।

रन मशीन विराट अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन नाबाद दोहरे शतक के दम पर वह 899 अंकों से 37 रेटिंग अंकों की छलांग लगाकर 936 अंकों पर पहुंच गए हैं। विराट और स्मिथ के बीच अब मात्र एक अंक का फासला रह गया है और भारतीय कप्तान तीसरे टेस्ट में स्मिथ से नंबर एक का ताज छीन सकते हैं। वह टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनने से दो अंक पीछे रह गए हैं।

विराट ने पुणे टेस्ट में नाबाद 254 रन की पारी खेली जिससे वह फिर से 900 अंकों से ऊपर पहुंच गए हैं। नंबर वन पर अभी भी ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्मिथ हैं जिनके खाते में 937 अंक हैं।

भारतीय कप्तान की यह सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है और वह आलटाइम सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के मामले में 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। आलटाइम सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के मामले में लीजेंड ओपनर सुनील गावस्कर 916 अंकों और 24वें स्थान के साथ काफी पीछे छूट गए हैं।

विराट पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप होने के बाद जनवरी 2018 के बाद पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 900 अंकों से नीचे आए थे, लेकिन पुणे में दोहरी शतकीय पारी खेलकर विराट फिर से 900 अंकों के पार पहुंच गए। आईसीसी की आलटाइम रेटिंग में ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन 961 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं।

पुणे में अपने करियर का दूसरा शतक बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल ने आठ स्थान की लम्बी छलांग लगायी है और वह 657 रेटिंग अंकों के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को पुणे में सस्ते में आउट होने का नुकसान हुआ है और वह पांच स्थान गिरकर 17वें से 22वें स्थान पर खिसक गए हैं।

पुणे में 91 रन की शानदार पारी खेलने वाले आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी 12 स्थान की लम्बी छलांग लगायी है और वह 551 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ 52वें से 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पुणे में अर्धशतक बनाने वाले अजिंक्या रहाणे एक स्थान का सुधार कर नौंवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

चेतेश्वर पुजारा का चौथा स्थान बना हुआ है लेकिन वह 818 रेटिंग अंकों से 817 रेटिंग अंकों पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक तीन स्थान गिरकर 10वें नंबर पर खिसक गए हैं।

पुणे टेस्ट में भारत की पारी और 137 रन की शानदार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारतीय गेंदबाजों को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। विशाखापत्तनम टेस्ट में कुल आठ विकेट लेकर टॉप-10 में वापसी करने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आगे बढ़ने का सिलसिला पुणे में भी जारी रखा। पुणे में कुल छह विकेट लेने की बदौलत अश्विन तीन स्थान के सुधार के साथ संयुक्त 10वें से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन 12 रेटिंग अंकों का सुधार कर 792 रेटिंग अंकों पर पहुंच गए हैं।

दूसरे टेस्ट में कुल छह विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने छह स्थान का सुधार किया है और वह 31वें से 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मोहम्मद शमी का 16वां स्थान बरकरार है जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा दो स्थान गिरकर 14वें और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा एक स्थान खिसक कर 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस गेंदबाजी में पहले, दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दूसरे और भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलेंडर पांचवें स्थान से आठवें स्थान पर खिसक गए हैं।

आलराउंडर रैंकिंग में जडेजा दूसरे और अश्विन पांचवें स्थान पर हैं। वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं।