विराट कोहली ने सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ा

Virat Kohli left behind former captain Sourav Ganguly
Virat Kohli left behind former captain Sourav Ganguly

नाॅटिंघम। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में विदेशी जमीन पर सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं और उन्होंने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।

विराट ने यह कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी 97 रन की पारी के दौरान किया। गांगुली ने कप्तान के तौर पर विदेशी सरजमीं पर कुल 1693 रन बनाए थे। नॉटिंघम टेस्ट के शुरू होने से पहले विराट को यह रिकार्ड अपने नाम करने के लिए 59 रनों की जरूरत थी।

कप्तान विराट मात्र तीन रनों से शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने गांगुली के रिकार्ड को पीछे छोड़ते हुए विदेशी जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 1731 रन बना लिए हैं। यह मुकाम हासिल करने के लिए विराट ने विदेशी जमीन पर 19 टेस्ट खेले हैं जबकि पूर्व कप्तान गांगुली ने 28 टेस्ट खेले थे।

इस सूची में पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 32.46 रनों के औसत से 1591 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं। धोनी ने कुल 30 टेस्ट मैच खेले। कलाईयों का बेहतरीन उपयोग करने के लिए प्रसिद्ध बल्लेबाज मोहम्मद अज़हरूद्दीन ने कप्तान के तौर पर विदेशी सरजमीं पर 27 टेस्ट मैचों में कुल 1517 रन बनाए थे।