विश्व के 100 प्रमुख एथलीटों में विराट, धोनी और सायना नेहवाल

Virat kohli, MS Dhoni and Saina Nehwal feature in ESPN world fame 100 list, ronaldo takes top spot

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल को पुर्तगाल के स्टार फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दिग्गज एथलीटों के साथ विश्व के 100 प्रमुख खिलाड़ियों की ईएसपीएन सूची में शामिल किया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों प्रारूपों के कप्तान विराट ने शीर्ष 100 प्रमुख खिलाड़ियों में जहां 11वां पायदान हासिल किया है वहीं धोनी उनसे नौ स्थान पीछे 20वें पायदान पर हैं। दुनियाभर में विभिन्न खेलों से जुड़े 100 दिग्गज खिलाड़ियों की जारी सूची में कुल 11 भारतीय एथलीट हैं जिसमें से अकेले नौ क्रिकेटर हैं।

ईएसपीएन ने जारी बयान में बताया कि जिन 11 भारतीय खिलाड़ियों को सूची में शामिल किया है उनमें विराट 11वें पायदान के साथ शीर्ष भारतीय हैं जबकि धोनी 20वें नंबर पर हैं। इसके बाद रोहित शर्मा (30), सुरेश रैना 41वें, युवराज सिंह 57वें, रविचंद्रन अश्विन 71वें, हरभजन सिंह 80वें, गौतम गंभीर 83वें और शिखर धवन 94वें स्थान पर हैं।

क्रिकेटरों के अलावा दो भारतीय महिला खिलाड़ियों ने भी खुद को शीर्ष 100 एथलीटों की सूची में जगह दिलवाई है। इनमें गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की दोहरी स्वर्ण पदक विजेता सायना नेहवाल 50वें पायदान और पूर्व नंबर एक युगल टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा 100वें नंबर पर हैं।

दुनिया में फेसबुक इस्तेमाल के मामले में सबसे आगे रहने वाले भारत में प्रशंसकों ने अपने खिलाड़ियों को कई बड़े विदेशी खिलाड़ियों से आगे पहुंचाने में मदद की और ऑलराउंडर युवराज सिंह 57वें नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रहे।

दिलचस्प है कि आईपीएल में अपनी टीम किंग्स इलेवन पंजाब के लिए फ्लॉप साबित हुए युवराज चार बार के एफवन विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन से आगे रहे जिन्हें 68वां पायदान मिला।

हरभजन सिंह 80वें और गंभीर 83वें नंबर पर रहकर फुटबाल स्टार रॉबर्ट लेवांडोवस्की (84) और ईडन हेजार्ड(85) से आगे रहे हैं। हालांकि रियाल मैड्रिड के पुर्तगाली खिलाड़ी रोनाल्डो ने सूची में लगातार तीसरे वर्ष अपनी शीर्ष जगह सुनिश्चित की जबकि एनबीए सुपर स्टार लीब्रॉन जेम्स और बार्सिलोना स्टार लियोनल मैसी को दूसरा तथा क्रमश: तीसरे नंबर पर हैं।

लॉस ब्लांकोस को लगातार तीसरी बार यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल में अपने प्रदर्शन से जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रोनाल्डो ने ईएसपीएन सूची में भी लगातार तीसरी बार अपना नंबर वन का खिताब बचाया। रोनाल्डो को सोशल मीडिया पर लगभग 12 करोड़ 17 लाख लोग फॉलो करते हैं।

शीर्ष 10 खिलाड़ियों में नेमार, टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर, टाइगर वुड्स, केविन डूरंट, राफेल नडाल, स्टीफन करी और फिल मिकलसन शामिल हैं। एथलीटों को सोशल मीडिया पर उनकी लोकप्रियता के अलावा प्रायोजन करार के आधार पर चुना जाता है।