टेस्ट रैंकिंग : साल 2019 में 274 दिन नंबर-1 रहे विराट कोहली

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान और बल्लेबाजी की रन मशीन विराट कोहली ने साल 2019 का समापन नंबर एक रैंकिंग के साथ किया और इस साल के दौरान वह कुल 274 दिन शीर्ष स्थान पर विराजमान रहे।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड तथा दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच बॉक्सिंग डे टेस्टों की समाप्ति के बाद सोमवार को जारी साल की आखिरी टेस्ट रैंकिंग में विराट नंबर एक स्थान पर और आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ नंबर-दो स्थान पर रहे। विराट के 928 और स्मिथ के 911 अंक रहे।

विराट साल में कुल 274 दिन नंबर एक रहे जबकि स्मिथ ने इस साल कुल 91 दिनों तक नंबर एक की कुर्सी संभाली। दोनों के बीच अगले साल नंबर एक पर बने रहने के लिए दिलचस्प होड़ चलती रहेगी।

बॉक्सिंग डे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ आस्ट्रेलिया की 247 रन की जीत में 63 और 19 रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। लाबुशेन ने मेलबोर्न टेस्ट से पहले के तीन मैचों में लगातार शतक बनाये थे। वह पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंचे।

लाबुशेन ने इस साल की शुरूआत 110वें स्थान से की थी और तब उन्होंने सिर्फ दो टेस्ट ही खेले थे। लेकिन इस साल उन्होंने 11 टेस्ट मैच खेले और 17 पारियों में 64.94 के औसत से 1104 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरियन के पहले टेस्ट की 107 रन की जीत में 95 और 34 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच बने विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी काक आठ स्थान के सुधार के साथ टॉप-10 में पहुंच गए हैं। वह 712 अंकों के साथ 10वें स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन तीसरे और भारत के चेतेश्वर पुजारा पांचवें तथा अजिंक्या रहाणे संयुक्त सातवें स्थान पर हैं। रहाणे के साथ संयुक्त सातवें स्थान पर आस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर हैं। दोनों के 759 अंक है।

आस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस ने पहली पारी में पांच विकेट की बदौलत अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है। वह इस साल 322 दिनों से नंबर एक पोजिशन पर है। इस साल की शुरूआत नंबर एक से करने वाले और 44 दिनों तक इस पोजिशन पर बने रहने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कैगिसो रबादा ने साल का समापन तीसरे स्थान से किया।

मेलबोर्न में कुल सात विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ नील वेगनर ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका के वेर्नाेन फिलेंडर तीन स्थान के सुधार के साथ पांचवें नंबर पर हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह छठे, रविचंद्रन अश्विन नौवें और मोहम्मद शमी 10वें नंबर पर हैं।

ऑलराउंडर्स रैंकिंग में वेस्टइंडीज़ के जेसन होल्डर पहले स्थान पर बने हुए हैं जबकि भारत के रवींद्र जडेजा दूसरे तथा अश्विन पांचवें नंबर पर हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में आस्ट्रेलिया ने मेलबोर्न में मिले 40 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। उसके अब 256 अंक हो गए हैं जबकि नंबर एक भारत उससे 104 अंक आगे 360 अंकों पर है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली जीत से 30 अंक हासिल किए हैं। न्यूजीलैंड 60 और इंग्लैंड 56 अंकों के साथ पांचवें और छठे नंबर पर है।