वनडे रैंकिंग : भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार

Virat Kohli retains top spot in ICC ODI ranking
Virat Kohli retains top spot in ICC ODI ranking

दुबई। इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ में मिली 5-0 की क्लीन स्वीप की बदौलत उसके क्रिकेटरों जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर,जेसन रॉय को आईसीसी की सोमवार को जारी ताज़ा वनडे रैंकिंग में फायदा मिला है जबकि इंग्लैंड दौरे के लिए पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे में शीर्ष बल्लेबाज़ के पायदान पर बरकरार हैं।

आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट अपने 909 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि शिखर धवन एक स्थान के फायदे के साथ 11वें से 10वें नंबर पर आ गये हैं और शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं।

रोहित शर्मा अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं। वहीं वनडे गेंदबाज़ों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शीर्ष पायदान पर बने हुए हैं। युजवेंद्र चहल को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह इंग्लैंड के आदिल राशिद के साथ संयुक्त आठवें नंबर पर आ गए हैं।

इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में वर्ष 2019 में 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित होने वाले आईसीसी वनडे विश्वकप से पूर्व इंग्लिश टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में अहम बढ़त मिली है। बेयरस्टो, बटलर और जेसन को वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में फायदा मिला है। बेयरस्टो चार स्थान उठकर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सीरीज़ में 300 से अधिक रन बनाए थे।

बटलर दो स्थान उठकर 16वें तथा जेसन तीन स्थान के फायदे संग 20वें नंबर पर आ गये हैं। एलेक्स हेल्स और कप्तान इयोन मोर्गन एक एक स्थान फायदे संग 22वें और क्रमश: 24वें नंबर पर पहुंच गये हैं। आस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड भी तीन स्थान उठकर 19वें नंबर पर आ गए हैं।

इंग्लैंड के स्पिनरों में आदिल राशिद करियर के सर्वश्रेष्ठ 677 रेटिंग अंकों के साथ तीन स्थान उठकर आठवें नंबर और मोइन अली 13 स्थान उठकर 12वें नंबर पर आ गए हैं। इंग्लैंड के मार्क वुड और डेविड विली 28वें और क्रमश: 43वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

इस बीच आस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में छठे नंबर पर खिसक गयी है और उसे चार अंकों का नुकसान हुआ है। इंग्लैंड को क्लीन स्वीप से फायदा मिला है और वह तीन अंक और लेकर पहले स्थान पर 126 अंकों के साथ मजबूत हुई है जबकि भारत 122 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। भारत और इंग्लैंड के बीच 12 से 17 जुलाई तक तीन मैचों की वनडे सीरीज़ होनी है।

इंग्लैंड यदि 2-1 से भारत से हारता है तब भी वह अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार रहेगा लेकिन मेहमान टीम के 3-0 से जीतने पर भारत शीर्ष पर पहुंच जाएगा।