विराट कोहली ने मजबूत किया नंबर वन टेस्ट रैंकिंग का स्थान

Virat Kohli strengthens number one Test ranking
Virat Kohli strengthens number one Test ranking

नयी दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले गये दूसरे क्रिकेट टेस्ट में अपने 25वें शतक की बदौलत आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान और मजबूत कर लिया है।

विराट के लिये न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को खतरा माना जा रहा था लेकिन पर्थ टेस्ट में उनकी शतकीय पारी की बदौलत उन्होंने गुरूवार को ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाज़ों में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। विराट ने दूसरे नंबर के विलियम्सन से अपने रेटिंग अंकों का फासला बढ़ाया है और वह अब 934 अंकों के साथ नंबर एक रैंकिंग पर और मजबूत हुये हैं।

900 का अांकड़ा पार करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज़ बने विलियम्सन के अब 915 रेटिंग अंक हैं और वह विराट से 19 अंक पीछे हैं। विराट ने पर्थ में खेले गये दूसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी जमीन पर अपना सातवां टेस्ट शतक बनाया था और इस मामले में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली थी जिन्होंने अपने करियर में आस्ट्रेलिया में इतने ही शतक बनाये थे। हालांकि विराट इस मैच में भारत को जीत नहीं दिला सके जो मेहमान टीम 146 रन से हार गयी थी।

आस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा को उनकी 72 रन की अहम पारी की बदौलत एक स्थान का सुधार मिला है और वह 12वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि विराट से मैदान पर जुबानी जंग में सबसे आगे रहे आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन भी 55वीं से 46वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं।

भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्या रहाणे को तीन स्थानों का फायदा मिला है और वह 15वें नंबर पर आ गये हैं जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत 11 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 48वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं।

टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाड़ियों में विराट के अलावा चेतेश्वर पुजारा अन्य भारतीय हैं जो चौथे नंबर पर है। पर्थ में बल्ले से प्रभावित नहीं कर सके पुजारा के 816 रेटिंग अंक हैं।

टेस्ट गेंदबाज़ी रैंकिंग में तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को भी पर्थ में उनके पांच विकेट के महत्वपूर्ण प्रदर्शन की बदौलत पांच स्थानों का फायदा हुआ है और वह 28वें नंबर पर पहुंच गये हैं। अन्य तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह 21वें नंबर पर आ गये हैं। शमी पर्थ टेस्ट की पहली पारी में विकेट नहीं ले सके थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 56 रन पर छह विकेट लिये थे।

अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा काे भी अपने पांच विकेट के प्रदर्शन से रैंकिंग में फायदा मिला है और वह इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली को पीछे छोड़कर 26वें नंबर पर आ गये हैं। दूसरे मैच में टीम में जगह नहीं बना सके रवींद्र जडेजा (796) पांचवें और चोट के कारण इस मैच से बाहर रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (778) छठे नंबर पर है।

पर्थ टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन(766 अंक) भी उछाल के साथ सातवें नंबर पर आ गये हैं। टेस्ट गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा सर्वाधिक 882 अंकों के साथ अपने शीर्ष स्थान पर हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों में भारत के हनुमा विहारी ने अपनी स्थिति में सुधार किया है और 65वें नंबर पर आ गये हैं। शीर्ष 10 में भारत के जडेजा (384) दूसरे नंबर पर जबकि अश्विन(335) छठे नंबर पर हैं। बंगलादेश के शाकिब अल हसन (416) शीर्ष पायदान पर बरकरार हैं।