सरे में रोरी बर्न्स की कप्तानी में खेलेंगे विराट कोहली

Virat Kohli to be captained by Rory Burns at Surrey in english county

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों प्रारूपों के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड दौरे की तैयारियों के लिये इंग्लिश काउंटी टीम सरे में कप्तान रोरी बर्न्स के नेतृत्व में खेलने उतरेंगे।

भारतीय कप्तान विराट इंग्लैंड टीम के दौरे से पहले इंग्लिश काउंटी टीम सरे के लिये खेलकर अपनी तैयारियों को पुख्ता करेंगे। विराट जून में सरे के लिये बर्न्स की कप्तानी में खेलेंगे और इस कारण से वह अफगानिस्तान के खिलाफ उसके एकमात्र पदार्पण टेस्ट का हिस्सा भी नहीं बन पाएंगे जो 14 जून को बेंगलूरू में होना है।

विराट आईपीएल के 11वें संस्करण के 27 मई को समाप्त होने के बाद काउंटी खेलने रवाना होंगे। सरे की टीम में स्टार विदेशी खिलाड़ी विराट को लेकर खासा उत्साह है लेकिन स्टार भारतीय अपने से युवा और कम अनुभवी कप्तान बर्न्स की कप्तानी में खेलने उतरेंगे।

27 साल के बर्न्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। वह 96 प्रथम श्रेणी मैचों में 48.43 के औसत से 6548 रन बना चुके हैं जिसमें 12 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। बल्लेबाज़ बर्न्स ने सरे के लिये 42 लिस्ट ए मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 36.31 के औसत से 1271 रन बनाये हैं जिसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम अहम इंग्लैंड दौरे में तीन ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से शुरूआत करेगा जिसके बाद तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ होनी है। इंग्लैंड दौरे से पहले भारत 27 और 29 जून को अायरलैंड के साथ दो ट्वंटी 20 मैच खेलने उतरेगा।

इंग्लैंड के महत्वपूर्ण दौरे की तैयारियों को पुख्ता करने के लिये विराट के काउंटी क्रिकेट में खेलने को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने भी अहम बताया है। विराट चौथे भारतीय टेस्ट खिलाड़ी हैं जो इस वर्ष काउंटी क्रिकेट में खेल रहे हैं। उनसे पहले टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा यार्कशायर, तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा ससेक्स और वरूण आरोन लेसिस्टरशायर के लिये खेले हैं।

विराट ओवरऑल चौथे भारतीय क्रिकेटर भी हैं जो इंग्लिश काउंटी सरे के लिये खेलने उतरेंगे। उनसे पहले जहीर खान, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले, प्रज्ञान ओझा,मुरली कार्तिक भी सरे में खेल चुके हैं।