टी-20 सीरीज जीतने के लिए आज मैदान पर उतरेगी कोहली टीम

Virat Kohli to lead the T20 series today
Virat Kohli to lead the T20 series today

सेंचुरियन : कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम आज तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच खेलेगी। भारत ने 18 फरवरी को जोहानसबर्ग में खेले गए सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हराया था।

उस जीत के बाद भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की है। वह आज दूसरा मैच जीतकर इस सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेगी।

कोहली की टीम अच्छे फॉर्म में है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ पिछले मैच में टीम को अच्छी शुरुआत दी थी। इसके अलावा, कप्तान कोहली और मनीष पांडे ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।

ऐसे में भारतीय टीम दूसरे मैच में भी टीम अच्छा स्कोर खड़ा कर सकती है। गेंदबाजों की बात की जाए, तो भुवनेश्वर कुमार अकेले ही दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर भारी पड़े थे। उन्होंने एक ओवर में तीन विकेट लेने के साथ ही मैच का रुख पूरी तरह से मोड़ दिया था। इसके अलावा, रही सही कसर हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और जयदेव उनादकट ने पूरी कर दी थी। इस लिहाज से भारतीय टीम का पलड़ा भारी है।

VIDEO: जालिम बाप ने बेहरमी से काटा अपनी बेटी का गला

दूसरी ओर, पिछले मैच में मिली हार पर दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने निराशा जताई थी। उनके अनुसार, शुरुआत में टीम के बल्लेबाज अच्छी साझेदारी नहीं कर पाए। मेजबान के लिए रीजा हैंड्रिक्स ने सबसे अधिक 70 रन बनाए थे।

इसके अलावा, कप्तान ड्यूमिनी, डेविड मिलर कुछ खास नहीं कर पाए थे। टीम के पास उनके अनुभवी खिलाड़ी अब्राहम डिविलियर्स भी नहीं हैं और उनकी अनुपस्थिति का प्रभाव दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन पर साफ नजर आया। ऐसे में देखा जाए, तो दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को अधिक मेहनत करनी होगी।

VIDEO: विनोद खन्ना के जीवन के दुर्लभ फोटो | Rare photos of

जहां तक गेंदबाजों का सवाल है, तो पिछले मैच से टी-20 प्रारूप में पदार्पण करने वाले जूनियर डाला ने सबसे अधिक विकेट लिए थे। क्रिस मौरिस, डेन पेटरसन और तबरेज शम्सी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। ड्यूमिनी ने इस बात को माना है कि मैच जीतने के लिए युवा खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहा जा सकता। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से निकलने वाले रनों को रोकने के लिए नई रणनीति अपनानी होगी।

VIDEO: 10 हॉलीवुड मूवीज जो भारत में प्रतिबंधित हैं

टीमें (सम्भावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दूल ठाकुर।

VIDEO: संवेदक बोर्ड के लिए 7 भारतीय सिनेमा जो बेहद हॉट थे

दक्षिण अफ्रीका : ज्यां पॉल ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, रीजा हेंड्रिक्स, किस्टियन जोंकर, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पेटरसन, एरॉन फांगिसो, अंदिले फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जोन-जोन सम्ट्स।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE