काउंटी खेलकर इंग्लैंड दौरे की तैयारी करेंगे विराट कोहली

Virat Kohli To Prepare For India's Tour Of England With County Stint
Virat Kohli To Prepare For India’s Tour Of England With County Stint

नई दिल्ली। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक भारतीय कप्तान विराट कोहली इस साल के इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी तैयारी को इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल कर मजबूती देंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विराट को काउंटी क्रिकेट में खेलने की मंजूरी दे दी है। टीम इंडिया इस साल इंग्लैंड दौरे में पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। यह दौरा तीन जुलाई से शुरू हो रहा है। भारतीय टीम एक अगस्त को एजबेस्टन में अपने टेस्ट अभियान की शुरूअात करेगी।

काउंटी में खेलने के चलते विराट अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे जो बेंगलुरु में 14 से 18 जून तक होना है। आईपीएल 11 का सत्र खत्म होने के बाद विराट इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे और रिपोर्टों की माने तो वह सरे काउंटी टीम की तरफ से खेलेंगे।

पिछले कुछ वर्षों से प्रचंड बल्लेबाजी कर रहे विराट का इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। विराट इंग्लैंड की धरती पर पांच टेस्ट की 10 पारियों में सिर्फ 134 रन ही बना पाए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत सिर्फ 13.40 रहा है और इंग्लैंड की जमीन पर उनका उच्चतम स्कोर 39 है।

विराट ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर गए अफगानिस्तान से एकमात्र टेस्ट मैच खेलने की बजाए काउंटी खेलने का विकल्प चुना है ताकि वह इस मुश्किल दौरे के लिए अपनी बल्लेबाजी को और धार दे सकें। विराट ने पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे में सभी फॉर्मेट में 900 से जयादा रन बनाये थे और वह मामूली अंतर से दौरे में 1000 रन बनाने की उपलब्धि हासिल करने से चूक गए थे।

भारतीय कप्तान के काउंटी में उतरने के साथ वह इस सत्र में चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय और इशांत शर्मा के बाद काउंटी खेलने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं। इस सूरत में विराट यॉर्कशायर के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में पुजारा से आमने सामने हो सकते हैं।

इस काउंटी सत्र की शुरुआत में सरे को चार दिवसीय तीन मैच नौ से 28 जून के बीच खेलने हैं। सरे को अपने ये मैच हैम्पशायर, समरसेट और यॉर्कशायर के खिलाफ खेलने हैं। माना जा रहा है कि विराट इन तीनों मैचों के लिए सरे की टीम से खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे। विराट इस तरह करीब 20 दिन तक काउंटी क्रिकेट खेल सकेंगे।

पुजारा, मुरली और इशांत ने आईपीएल में न बिक पाने के कारण काउंटी का रुख किया था। ये तीनों खिलाड़ी भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा हैं।

विराट पहले ही कह चुके थे कि वह 2018 के इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिए काउंटी खेलना चाहेंगे। विराट ने 2016 में चेन्नई टेस्ट में भारत की इंग्लैंड पर जीत के बाद कहा था, तैयारी बहुत महत्वपूर्ण होती है और यह हर टीम के लिए जरूरी है। यदि मुझे दौरे से पहले इंग्लैंड जाने का मौका मिलता है तो यह काफी अच्छा होगा।

भारत को पिछले इंग्लैंड दौरे में 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि दक्षिण अफ्रीका दौरे में उसे 1-2 से पराजय मिली थी। दक्षिण अफ्रीका में हार के बाद टीम प्रबंधन ने इस बात को माना था कि चुनौतीपूर्ण टेस्ट सीरीज से पहले अच्छी तैयारी जरूरी है। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज से एक सप्ताह पहले ही पहुंची थी।