सभी ने मिलकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई : विराट कोहली

Virat Kohli: Wonderful feeling to have created history
Virat Kohli: Wonderful feeling to have created history

पोर्ट एलिजाबेथ। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने जीत के श्रेय टीम के संयुक्त प्रयासों को दिया है। सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर मंगलवार देर रात खेले गए छह वनडे मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में 73 रनों से जीत हासिल कर भारत ने इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है।

यह भारत की दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले भारत ने कभी भी इस देश में वनडे सीरीज नहीं जीती थी। इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे में नंबर-1 टीम का तमगा भी हासिल कर लिया है।

इस जीत से खुश कप्तान कोहली ने कहा कि यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए टीम के सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है।

कप्तान ने कहा कि इतिहास रचने के लिए यह टीम का संयुक्त प्रयास है। जब शीर्ष-3 खिलाड़ी लगातारा अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो बाकी के खिलाड़ियों को कम मौका मिलता है, ऐसे में हो सकता है कि वह अच्छा न कर पाएं। मैं इस जीत से काफी खुश हूं क्योंकि हमारी टीम का संयुक्त प्रयास था।

कोहली ने कहा कि मैं इस जीत से बहुत खुश हूं। टीम का एक और शानदार प्रदर्शन। यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है।

उन्होंने कहा कि उन पर सीरीज हारने का दबाव था और हम इस बात को जानते थे। जोहानसबर्ग में खेले गए तीसरे टेस्ट के बाद से ही परिस्थितियां हमारे लिए अच्छी रही हैं। इस सीरीज के बाद हम तसल्ली से बैठकर यह सोचेंगे कि हमें कहां अपने खेल में सुधार करना है।

कप्तान ने कहा कि छह मैचों की सीरीज में 4-1 से मिली जीत अच्छी है, लेकिन हमें निश्चित तौर पर इस सरीज पर 5-1 से कब्जा जमाना है। ऐसा भी हो सकता है कि कई अन्य खिलाड़ियों को भी मौका मिले। हालांकि, अभी सबसे महत्वपूर्ण जीतना है और इसके लिए हम कुछ भी करेंगे। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छठा और अंतिम वनडे मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा।