हिंदू समाज को जगाना और हिंदू के रूप में खड़ा करना प्रमुख कर्तव्य : दिनेश चन्द्र

पाली। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य दिनेश चन्द्र ने कहा कि हम सभी को भेदभाव मिटाना है, हिंदू समाज को जगाना और हिंदू के रूप में खड़ा करना प्रमुख कर्तव्य है। मूल व्यवस्था स्थापित हो, व्यक्ति के जीवन को उच्च शिखर तक पहुंचाने के लिए सरल होना चाहिए।

जोधपुर प्रांत की बैठक के दूसरे दिन पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चुनौतियां बन रहीं देशद्रोही ताकतों को समाज के बल पर सहज रूप से दबाना होगा। आज ये सभी आशुरी शक्तियां ताकतवर होती जा रही हैं। ऐसे में हिंदू समाज को समझने की जरूरत है किे हमें आपस में लड़ाने के लिए ये सभी एक होकर अभियान चला रहे हैं।

हमारा दायित्व है मिलकर भेदभाव को मिटाने में परस्पर सहयोग करें। हम सब हिंदू हैं। ईसाई यहां शिक्षा, चिकित्सा और सेवा के नाम पर भ्रमित कर रहे हैं। हमें हमारी सोच बदलने की आवश्यकता है। सर्व समन्वय करना है। विश्व हिंदू परिषद व बंजरग दल से जुड़ें साथ ही समाज को साथ लेकर चलने के लिए प्रेरित करें।

समाज को एक जाजम पर बिठाने के लिए सत्संग बहुत जरूरी है, सत्संग से ही संगठन खड़ा होता है। संगठन समाज के लिए क्या क्या कार्य करे साथ ही समय प्रबंधन, व्यक्ति प्रबंधन, कार्यकर्ता को सक्रिय करने, परिचय बढ़ाने, चातुर्मास महोत्सव में संतों से मिलने आदि पर विस्तार से चर्चा की गई।

क्षेत्रीय संगठन मंत्री गोपाल लाल ने कहा हमें समाज में जागरण करना है और कहना है कि मैं हिन्दू हूं। समाज की सुरक्षा करना, संगठन बनाना, संख्या बढ़ाना ये हमारे उद्देश्य होने चाहिए। हमें जाति के बंधनों से दूर होकर सामाजिक समरसता का भाव लाना है।

क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय ने कहा कि संपूर्ण चिंतन किए वगैर कोई कार्य प्रारंभ नहीं करना चाहिए। आपस में बातचीत करने से समस्या का समाधान हो जाता है। बैठक के समापन सत्र में सभी जिलों के मंत्री ने रूपरेखा प्रस्तुत की। प्रांत मंत्री कन्हैयालाल व्यास ने नई नियुक्तियों की घोषणा की।

नरपत सिंह शेखावत ने सभी विभागों के मंत्री से जिले में चल रही गतिविधियों व भावी योजना की जानकारी ली तथा आगामी कार्य के लिए दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद जोधपुर प्रांत अध्यक्ष डाक्टर राम गोयल, संगठन मंत्री ईश्वरलाल, प्रांत सह मंत्री परमेश्वर जोशी, जगदीश वैष्णव, पुरुषोत्तम अग्रवाल, राजेश दवे, सहप्रान्त मंत्री महेन्द राजपुरोहित, जिला मीडिया प्रमुख पवन पाण्डेय, प्रांत संयोजक किशन प्रजापत, विभाग मंत्री भीमराज चौधरी, विजयराज सोनी, आनंद स्वरुप गुप्ता, रामसुख पायक, पूर्ण प्रकाश निम्बार्क, जिला संयोजक अनिल चौहान, बाबूलाल कुमावत, गणेशराम कुमावत, कैलाश जीनगर, मनीष सेन, प्रवीण परिहार, प्रवीण उपाध्याय, नीरज सोनी, राणूसिह सहित जोधपुर प्रांत के पदाधिकारियों ने भाग लिया।