गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में विवियन किंगमा पर चार मैचों का बैन

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने नीदरलैंड के तेज गेंदबाज विवियन किंगमा पर बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे और अाखिरी वनडे के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में चार मैचों का प्रतिबंध लगाया है। दोहा में मंगलवार को खेले गए इस मैच में नीदरलैंड 75 रनों से हार गया था और यह घटना प्रतियोगिता के 31वें ओवर के दौरान हुई थी।

आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि किंगमा को खिलाड़ियों और उनके व्यक्तिगत सपोर्ट स्टाफ के लिए बने आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.14 का उल्लंघन करते हुए पाया गया है, जो आईसीसी की टेस्ट, वनडे और टी-20 मैच की प्लेइंग कंडिशन के खंड 41.3 के तहत गेंद से छेड़छाड़ करने से संबंधित है। चार मैचों के बैन के अलावा किंगमा के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में पांच अवगुण अंक भी जोड़े गए हैं। यह घटना अफगानिस्तान की पारी के 31वें ओवर में हुई, जब किंग्मा ने अपने नाखूनों से गेंद को खरोंच कर उसकी स्थिति बदल दी।

आईसीसी के मुताबिक किंगमा ने दोष और अमीरात आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के वेंडेल ला ब्रूय द्वारा प्रस्तावित और आईसीसी क्रिकेट संचालन विभाग द्वारा कोरोना अंतरिम खेल नियमों के अनुसार मंजूर बैन को स्वीकार किया है, इसलिए मामले में औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं है।

उल्लेखनीय है कि नीदरलैंड इस पूरी सीरीज में संघर्ष करता नजर आया। आईसीसी वनडे सुपर लीग का हिस्सा इस तीन मैचों की वनडे सीरीज में उसे मेजबान अफगानिस्तान ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया। किंग्मा का तीनों मैचों में प्रदर्शन साधारण रहा। उन्होंने 26 ओवर में 118 रन देकर महज दो विकेट चटकाए। अाखिरी मैच में उन्होंने 50 रन खर्च करके एक विकेट लिया। परिणामस्वरूप नीदरलैंड को बड़ी हार का सामना करना पड़ा।