जापान में ज्वालामुखी भड़कने के बाद हिमस्खलन, सैनिक की मौत

Volcanic eruption at Japan ski resort leaves at least 15 people injured
Volcanic eruption at Japan ski resort leaves at least 15 people injured

टोक्यो। मध्य जापान में मंगलवार को हुए ज्वालामुखी विस्फोट और आसपास के इलाकों में हिमस्खलन के प्रभाव के कारण एक स्की रिसॉर्ट में अभ्यास कर रहे एक सैनिक की मौत हो गई और लगभग 10 अन्य घायल हो गए।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि सुबह करीब 10.25 बजे माउंट कुसात्सू-शिराने ज्वालामुखी में स्फोट हुआ, जिसके बाद पास में स्थित कुसात्सू-माची इंटरनेशनल स्की रिसॉर्ट इलाके में हिमस्खलन शुरू हो गया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हिमस्खलन में जापान की आत्मरक्षा सेना के छह जवान फंस गए, जो यहां अभ्यास कर रहे थे। इस दौरान एक जवान की मौत हो गई।

जापान के प्रसारणकर्ता एनएचके के अनुसार जो लोग रिसॉर्ट में आश्रय लिए हुए थे और जो हिमस्खलन के समय स्की लिफ्ट में थे, वे विस्फोट के कारण पहाड़ियों से फिसलती चट्टानों से घायल हो गए। इनमें से पांच की हालत गंभीर है।

‘जेएमए’ ने मंगलवार सुबह ज्वालामुखी से धुआं निकलने और हल्के झटकों का अंदेशा जताया था, लेकिन उस समय विस्फोट के लिए चेतावनी जारी नहीं की गई थी।

क्षेत्रीय प्रशासन ने कहा कि ज्वालामुखी के बाद पहाड़ों से गिरने वाली चट्टानें एक किलोमीटर से अधिक दूर तक गईं, जिससे रिसॉर्ट की इमारतों और केबल कारों को नुकसान पहुंचा है। आपदा के दौरान रिसॉर्ट में करीब 100 लोग यहां स्की करने के लिए आए थे।