न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी फटा, 22 की मौत

Volcanoes blast in New Zealand and 22 dead
Volcanoes blast in New Zealand and 22 dead

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड की सेना की टीम ने पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय ह्वाइट द्वीप पर हाल ही में हुए ज्वालामुखी विस्फोट में मारे गये छह और लोगों के शव बरामद किये हैं। इसके साथ ही,इस प्राकृतिक हादसे में मारे गये लोगों की संख्या 22 हो गई है।

सेना की टीम ने अदम्य साहस दिखाते हुए तलाश जारी रखा और लापता आठ लोगों में से छह के शव बरामद किये हैं।ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मॉरिस प्याने ने कहा कि बरामद किये गये सभी छह शव उनके देश के पर्यटकों के हो सकते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई पर्यटक सोमवार को हादसे के समय द्वीप पर घूमने के लिए गये थे।

न्यूजीलैंड के पुलिस आयुक्त माई बुश ने कहा,“ हमारा तलाश अभियान आपदा के दौरान द्वीप से लापता अंतिम व्यक्ति के बारे में कुछ भी पता लगने तक जारी रहेगा।”

न्यूजीलैंड के पुलिस उपायुक्त जॉन टिम्स ने कहा कि शव को हेलिकॉप्टर से थल सेना के एचएमएनजेडएस वेलिंग्टन पोत पर लाया गया है और ऑकलैंड भेजे जाने से पहले उन्हें मुख्य भू-भाग पर लाया जायेगा। दूसरे पुलिस उपायुक्त माइक क्लेमेंट ने बताया कि न्यूजीलैंड डिफेंस फोर्स ने आत्मसुरक्षा के उपकरणों से लैस शुक्रवार तड़के तलाशी अभियान चलाया। वैज्ञानिक उन्हें पल-पल की स्थिति से अवगत करा रहे थे। उन्होंने कहा कि मिशन शुरु करने से पहले ड्रोन के माध्यम से छह शव देखे गये थे।

इसके पहले न्यूजीलैंड के पुलिस बल ने दोबारा ज्लावामुखी विस्फोट की आशंका के कारण तलाश अभियान चलाने से मना कर दिया था लेकिन परिजनों के दबाव बढ़ने के बाद उन्होंने जान जोखिम में डालकर आज छह और शव बरामद किये। परिजनों ने अपने प्रियजनों के अंतिम दर्शन करने के लिए शव लाये जाने की मांग कर रहे थे।
इसके पहले ज्वालामुखी स्फोट से मरने वालों की संख्या 16 तक पहुंच गई थी। सूत्रों के अनुसार मृतकों की संख्या में और बढ़ोतरी की आशंका है। घायल 20 लोगों में से ज्यादातर की हालत गंभीर है।

अस्पताल में दम तोड़ने वाले दो आस्ट्रेलियाई निवासी और सगे भाई थे। एक की उम्र 13 और दूसरे की उम्र 16 साल थी। पुलिस ने बुधवार को मारे गए 14 लोगों में से नौ के नाम एवं राष्ट्रीयता के बारे में जानकारी दी थी।

पुलिस ने बुधवार को एक बयान जारी करके कहा था कि सात विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 55 में से 25 लोगों की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। पुलिस ने बताया कि लापता लोगों के बचने की आशा कम है। लापता लोगोें में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और मलेशिया के पर्यटक शामिल हैं। इनके साथ न्यूजीलैंड का गाइड भी था।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इस घटना पर देश की तरफ से शोक व्यक्त किया है। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान के संबंध में पूरी रिपोर्ट फिलहाल जारी नहीं की गयी है।