छत्तीसगढ़ में दूसरे एवं आखिरी चरण में 72 प्रतिशत से अधिक मतदान

रायपुर। भारी सुरक्षा बन्दोबस्त के बीच छत्तीसगढ़ में दूसरे एवं आखिरी चरण की 72 विधानसभा सीटों पर आज मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गया। मिली जानकारी के अनुसार 72 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने मतदान समाप्त होने के बाद आज यहां पत्रकारों को बताया कि मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुआ, कहीं से भी किसी प्रिय वारदात की सूचना नही मिली।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से गरियाबन्द जिले के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के घुर नक्सल प्रभावित दो मतदान केन्द्रों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था,यहां मतदान तीन बजे समाप्त हो गया। मतदान प्रतिशत के आंकड़े छह बजे तक के है। अभी भी कई मतदान केन्द्रों पर मतदान जारी है। इससे मतदान प्रतिशत और बढ़ सकता है।

उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे तक मतदान समाप्त होने की अवधि के बाद भी तमाम मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतार थी जिसके कारण मतदान देर तक चला। उन्होंने बताया कि मतदान शुरू होने से पहले टेस्ट में 180 ईवीएम, 162 कन्ट्रोल यूनिट, 325 वीवीपैट खराब पाए गए थे, जबकि मतदान शुरू होने के बाद 114 ईवीएम, 89 कन्ट्रोल यूनिट तथा 359 वीवीपैट खराब पाए गए।

अधिकांश जगहों पर मशीनों को आधे घंटे में बदल दिया गया। उन्होंने मशीनों के साजिश की वजह से खराब होने को गलत बताया। उन्होने बताया कि मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस बलों की लगभग 600 कम्पनियों की तैनाती चुनाव आयोग द्वारा की गई थी।

मतदान समाप्त होने के साथ ही इस चरण में कुल 119 महिलाओं समेत कुल 1079 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। इनमें 113 अनुसूचित जाति के तथा 176 अनुसूचित जनजाति के है। मतदान के लिए 19336 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। महिलाओं के लिए विशेष रूप से 118 संगवारी मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जिसमें मतदान दल के सभी सदस्य महिलाएं थी।