अजमेर में 11 पंचायत समितियों में होगा मतदान

अजमेर। राजस्थान में चार चरणों में होने जा रहे पंचायत चुनाव के तहत अजमेर जिले की ग्यारह पंचायत समितियों में भी मतदान होगा।

पहले चरण में 23 नवंबर को केकड़ी, सांवर, सरवाड़ और भिनाय पंचायत समिति के लिए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। अजमेर के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रकाश राजपुरोहित ने आज बताया कि इन चारों चरणों के चुनाव में जिले के 11 लाख 75 हजार 737 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिसके लिए 1660 मतदान केंद्रों का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 27 नवंबर को पीसांगन, अजमेर ग्रामीण तथा श्रीनगर पंचायत समितियों में, तृतीय चरण में एक दिसंबर को जवाजा एवं मसूदा पंचायत समितियों में तथा चौथे चरण में 6 दिसंबर को अरांई, किशनगढ़ पंचायत समितियों के लिए मतदान कराया जाएगा।

जिला निर्वाचन विभाग ने पंचायतराज चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है और संबंधित क्षेत्रों में मतदान से एक दिन पहले मतदान दल को अंतिम प्रशिक्षण देकर रवाना किया जाएगा। इसके तहत 22, 26,30 नवंबर तथा 4 दिसंबर को स्थानीय राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज पर प्रशिक्षण कार्य संपन्न कर दलों की रवानगी सुनिश्चित की जाएगी।

मतदान दलों को ईवीएम एवं मतदान सामग्री का आवंटन प्रशिक्षण स्थल पर ही होगा। मतदान सुबह 7:30 बजे से सायं 5:30 बजे तक कराया जाएगा तथा मतगणना 8 दिसंबर को अजमेर जिला मुख्यालय पर प्रातः नौ बजे से शुरू होगी।

इसी चुनाव क्रम में जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव दस दिसंबर को तथा उपप्रमुख तथा उपप्रधान के चुनाव ग्यारह दिसंबर को संपन्न कराए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि अजमेर में जिला प्रमुख सामान्य वर्ग से चुना जाएगा।