हरियाणा : 65 प्रतिशत मतदान, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में लॉक

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए आज हुए चुनाव में राज्य के कुल 1,83,90, 525 मतदाताओं में से 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 1169 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत इवीएम में लॉक कर दी। इन उम्मीदवारों से 1064 पुरूष और 105 महिलाएं हैं।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मतदान शुरू सात बजे शुरू हुआ सायं छह बजे समाप्त हो गया। मतदान कुलमिला कर शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने बताया कि मतदान समाप्ति के समय राज्य में अनेक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुईं थीं। ऐसे में मतदान का अंतिम आंकड़ा कुछ और बढ़ सकता है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में रिकार्ड 76.6 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसमें भारतीय जनता पार्टी 47 सीटें लेकर राज्य में पहली बार बहुमत के साथ सत्ता में आई। इंडियन नेशनल लोकदल 19 सीटें लेकर दूसरे तथा कांग्रेस काे 15 सीटों से तीसरे नम्बर पर संतोष करना पड़ा था। शिरोमणि अकाली दल और बसपा एक-एक, हरियाणा जनहित कांग्रेस दो तथा पांच सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे थे। हजकां का बाद में कांग्रेस में विलय हो गया था।

वहीं पांच साल का कार्यकाल समाप्त होते होते इनेलो भी बिखर गई। इसके कुछ विधायक और नेता भाजपा, कांग्रेस और जजपा में चले गये और इससे विधानसभा में विपक्ष के नेता का पद भी छिन गया। हजकां के कांग्रेस में विलय होने के बाद विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों की संख्या 17 हो गई तथा पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा विपक्ष के नेता बने।

अग्रवाल ने बताया कि जिन स्थानों पर सुबह ईवीएम मशीनों के संचालन में दिक्कत आने की शिकायत मिली थी उन शिकायतों का तुरंत ही निदान कर दिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि सुबह मतदान से पूर्व प्रत्येक मतदान केंद्र पर सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉक पोल कराया गया। सभी की संतुष्टि के बाद ही मतदान शुरू किया गया। असंध विधानसभा क्षेत्र से एक उम्मीदवार के सम्बंध में वायरल हुई वीडियो को लेकर उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि अभी तक किसी भी उम्मीदवाद ने पुनर्मतदान कराने के लिए शिकायत नहीं की है अगर ऐसी कोई शिकायत आती है तो पहले इस मामले को सम्बंधित मतदान अधिकारी तथा पर्यवेक्षक द्वारा जांच-पड़ताल कर अपनी ओर से स्वीकृति देकर अंतिम स्वीकृति के लिए निर्वाचन आयोग के पास भेज दिया जाता है।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि छिट-पुट घटनाओं को छोड़कर प्रदेश में लगभग शांतिपूर्वक चुनाव हुआ है। कानून व्यवस्था भंग होने की कोई भी बड़ी सूचना नहीं आई है। उन्होंने बताया कि कुछ शिकायतें मिलने पर राज्य में कुल 13 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें नूंह में सात, रोहतक में चार तथा नारनौल क्षेत्र में दो एफआईआर दर्ज की गई हैं।

इससे पहले सुबह के समय हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में ठंडक और धुंध के चलते शुरूआत में मतदान केंद्रों पर मतदाता कम संख्या में देखे गए लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्राें पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लग गईं। नमें 1064 पुरूष और 105 महिलाएं हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री और करनाल से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर करनाल के मतदान केंद्र 174 पर मतदान किया। वह प्रेम नगर स्थित अपने घर से साइकल से मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद उन्होंने राज्य के सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस चुनाव हार चुकी है तथा भाजपा 75 पार का लक्ष्य अवश्य हासिल करेगी। मुख्यमंत्री इससे पहले चंडीगढ़ स्थित अपने सरकारी आवास से ट्रेन से करनाल और वहां से प्रेम नगर स्थित अपने घर पहुंचे।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और टोहाना से सुभाष बराला(टाेहाना) ने डागरा गांव, केंद्रीय कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद सैक्टर-28 के राजकीय स्कूल और राव इंद्रजीत सिंह ने रेवाड़ी के रामपुरा गांव में, राज्य के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश धनकड़ (बादली) ने झज्जर के ढाकला गांव, राम विलास शर्मा(महेंद्रगढ़) ने राठीवास गांव में परिवार सहित, कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद) ने नारनौंद के खांडा हेड़ी गांव के राजकीय कन्या विद्यालय, अनिल विज ने अम्बाला, कविता जैन (सोनीपत) ने पति एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन तथा बेटी ख्वाईश और बेटे दिव्यांक जैन के साथ सोनीपत के डीएवी स्कूल तथा राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने शाहबाद में प्रीतम स्कूल, उचाना से उम्मीदवार प्रेमलता ने पति एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के साथ तथा पहलवान योगेश्वर दत्त(बरोदा), बबीता फोगाट(दादरी) और टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट(आदमपुर) ने भी मतदान किया।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने हिसार में न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल में, गढ़ी सांपला किलोई से उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्नी आशा हुड्डा और बेटे एवं पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सांघी गांव में, कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक रणदीप सिंह सुरजेवाल ने पत्नी गायत्री सुरजेवाला सहित कैथल में तथा कुलदीप बिश्नाेई ने आदमपुर में मतदान किया। कांग्रेस इस्तीफा दे चुके इसके पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर ने सिरसा में मतदान किया।

वहीं जननायक जनता पार्टी(जजपा) उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला(उचाना) ने पत्नी मेघना, माता नैना चौटाला और भाई दिग्विजय चौटाला के साथ सिरसा के बाल भवन में मतदान किया। ये तीनों ही एक टैक्टर पर सवार होकर मतदान केंद्र पर पहुंचे।

राज्य में मतदान के लिए कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें 19425 नियमित और 153 सहायक मतदान केंद्र थे। ग्रामीण क्षेत्र में 13837 और शहरी क्षेत्र में 574 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।

महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी