मेघालय विधानसभा चुनाव : 67 प्रतिशत मतदान

voting underway in meghalaya
voting underway in meghalaya

नई दिल्ली। मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए 67 प्रतिशत मतदान हुआ, चुनाव आयोग ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटाें के लिए 18 लाख 12 हजार 440 मतदाताओं में से 67 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

आयोग ने कहा कि मतदान प्रतिशत और बढ़ सकता है क्योंकि मतदान की अवधि शाम चार बजे समाप्त होने के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर लाेगों की लाइनें लगी हुई थीं।

मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच 3025 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ था। चुनाव मैदान में कुल 361 प्रत्याशी हैं जिनमें 31 महिलाएं हैँं। कुल उम्मीदवारों में 80 निर्दलीय हैं।

विलियमनगर विधानसभा सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जोनाथन संगमा की आईइडी विस्फोट में मौत होने के कारण इस सीट पर चुनाव नहीं कराया गया। मतगणना तीन मार्च को होगी।

डॉ संगमा ने वोट डालने के बाद कहा कि हम लोगों के लिए बेहतर काम करना चाहते हैं। मेरा राज्य के लोगों पर पूरा भरोसा है। मुझे यह भी यकीन है कि लोग कांग्रेस पर विश्वास करते हैं। हमें बहुमत पा लेने की आशा है। हम जादुई आंकड़े को पा लेंगे।

डॉ संगमा ने यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस समान विचारधारा वाले दलों से बातचीत कर रही है, डॉ संगमा ने कहा कि हमारे बहुत दोस्त हैं।

मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद वोट डालने वालों में मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद, राज्य के मंत्री अम्पारीन लिंगदोह ,नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख सी संगमा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शिबुन लिंगदोह और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्यक्ष डॉ डोनकूपर रॉय शामिल हैं।

डॉ रॉय ने वोट डालने के बाद कहा कि हम हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और गारो नेशनल कौंसिल के साथ मिलकर राज्य की कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकेंगे।

मेघालय विधानसभा चुनाव में इस बार 361 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 31 महिला और 80 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री मुकुल संगमा, विधानसभा अध्यक्ष अबू ताहेर मंडल, दो पूर्व मुख्यमंत्री सलसेंग सी मराक और दोन्कुपर रॉय, गृहमंत्री एचडीआर लिंगदोह तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अगाथा के संगमा शामिल हैं।

राज्य विधानसभा की 60 में से 59 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं जबकि ईस्ट गारो हिल्स में विल्लीमनगर सीट पर चुनाव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी जोनॉथन संगमा की मृत्यु होने के कारण रद्द कर दिया गया। फिलहाल चुनाव आयोग ने यहां चुनाव के लिए तिथि निर्धारित नहीं की है।